Home खेल कनाडा के कोच के रूप में दासनायके के बर्खास्तगी की हो रही...

कनाडा के कोच के रूप में दासनायके के बर्खास्तगी की हो रही आलोचना

15

नई दिल्ली
कनाडा के मुख्य कोच पुबुदु दासनायके महीने के अंत में अपने पद से हट जाएंगे, क्रिकेट कनाडा ने पूर्व श्रीलंकाई और कनाडाई अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी के अनुबंध को नवीनीकृत करने से इनकार कर दिया है। दासनायके को पहले ही सूचित किया गया था कि उन्हें टी20 विश्व कप से पहले बर्खास्त किया जाएगा, लेकिन उस समय उस निर्णय की पुष्टि नहीं की गई थी। हालांकि, जुलाई के अंत में दासनायके का अनुबंध समाप्त होने वाला है। क्रिकबज के अनुसार, क्रिकेट कनाडा ने इसे नवीनीकृत नहीं करने का फैसला किया है।

इस निर्णय की कुछ लोगों ने आलोचना की है, खास तौर पर पूर्व अध्यक्ष राजपाल बाजवा ने। बाजवा ने क्रिकबज से कहा कि यह निर्णय क्रिकेट कनाडा द्वारा की गई पिछली गलतियों को दर्शाता है, जो संगठन की भविष्य की दिशा के बारे में चिंताएँ पैदा करता है। उन्होंने आगे कहा, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि नए बोर्ड ने पुबुदु को जाने देने का फैसला किया है, जबकि उनके अनुबंध में हमने जो मील के पत्थर तय किए थे, उन्हें पूरा करने का उनका रिकॉर्ड शानदार रहा है।

जुलाई 2022 में जब दासनायके कनाडा के कोच के रूप में अपना दूसरा कार्यकाल शुरू करने के लिए लौटे, तो कनाडाई टीम एसोसिएट वन-डे प्रतियोगिता के दूसरे टियर,सीडबल्यूसी चैलेंज लीग में खेल रही थी, जिसने 2014 में अपना वनडे दर्जा खो दिया था। दासनायके के नेतृत्व में कनाडा चैलेंज लीग के बाकी हिस्सों में अपराजित रहा और अपने ग्रुप में शीर्ष पर रहा और नामीबिया में 2023 विश्व कप क्वालीफायर प्लेऑफ में जगह पक्की की। वहां चौथे स्थान पर रहने के कारण उन्हें लगभग एक दशक में पहली बार वनडे दर्जा हासिल हुआ। कनाडा को सीडब्ल्यूसी चैलेंज लीग से एसोसिएट प्रतियोगिता के शीर्ष स्तर, सीडब्ल्यूसी लीग 2 में भी पदोन्नति मिली, जहां वे वर्तमान में तालिका में शीर्ष पर अपराजित हैं।

दासनायके ने पिछले साल कनाडा को अमेरिका टी20 क्षेत्रीय फाइनल में सफलतापूर्वक पहुंचाया और 2024 टी20 विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया, शॉर्ट फॉर्मेट विश्व कप में कनाडा की पहली उपस्थिति और 2011 के पचास ओवर के संस्करण के बाद से वैश्विक मंच पर पहली वापसी थी। उस टूर्नामेंट में कनाडा का 1-2 रिकॉर्ड ग्रुप चरण से आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त नहीं था, प्रतिद्वंद्वी यूएसए से एक कठिन हार, जिसे दासनायके ने पहले कोचिंग दी थी, उस संबंध में निर्णायक साबित हुई। कनाडा ने आयरलैंड पर जीत हासिल की, हालांकि, यह आईसीसी के शीर्ष टूर्नामेंट में पूर्ण सदस्य के खिलाफ उनकी पहली जीत थी।

उन उपलब्धियों के मद्देनजर, बाजवा ने दासनायके के जाने पर दुख जताया; उन्होंने कहा, कनाडा एसोसिएट क्रिकेट में अपार ज्ञान और अंतर्दृष्टि वाले कोच को खो देगा। कोच पुबुदु क्रिकेट कनाडा में इस पद के लिए सही व्यक्ति हैं और रहेंगे। कोच पुबुदु के साथ काम करना और उनके कार्यकाल के दौरान कनाडाई टीम की कुछ उत्कृष्ट उपलब्धियों का हिस्सा बनना खुशी की बात थी। उनका समर्पण और विशेषज्ञता कनाडाई क्रिकेट पर एक स्थायी प्रभाव छोड़ेगी।

कप्तान साद बिन ज़फ़र ने भी दासनायके की प्रशंसा करते हुए कहा, कोच पुबुदु ने अपने पूरे करियर में उल्लेखनीय परिणाम देने की असाधारण क्षमता का प्रदर्शन किया है। खेल के प्रति उनकी गहरी समझ, उनके समर्पण और अथक कार्य नैतिकता के साथ मिलकर उन्हें एक बेहतरीन कोच के रूप में अलग पहचान दिलाती है। उनके मार्गदर्शन में, हम अपना वनडे दर्जा वापस पाने में सफल रहे और अपना पहला टी20 विश्व कप खेलने के लिए क्वालीफाई किया, जो टीम को उत्कृष्टता हासिल करने के लिए प्रेरित करने और नेतृत्व करने की उनकी क्षमता के बारे में बहुत कुछ बताता है। मैं कनाडाई क्रिकेट में उनके उल्लेखनीय योगदान और एक क्रिकेटर और टीम के कप्तान के रूप में मेरे व्यक्तिगत विकास के लिए उनका धन्यवाद करता हूँ।

वनडे दर्जा हासिल करने के साथ-साथ, दासनायके टी20 विश्व कप के लिए क्वालीफाई करना और विशेष रूप से आयरलैंड पर जीत को कनाडा के साथ अपने दूसरे कार्यकाल का मुख्य आकर्षण मानते हैं। उन्होंने कहा, विश्व कप में टेस्ट खेलने वाले देश को हराना विशेष था, और मुझे 50 ओवर के क्रिकेट में भी गर्व है, दुबई में (यूएई और स्कॉटलैंड के खिलाफ) 4-0 से जीत हासिल करके एसोसिएट वनडे में तालिका में शीर्ष पर पहुंच गए। टीम संस्कृति और मजबूत टीम मूल्यों का निर्माण हमेशा मेरे दृष्टिकोण का मुख्य हिस्सा रहा है, एक टीम के रूप में हमने जो हासिल किया है, उस पर मुझे गर्व है और मैं अगली चुनौती का इंतजार कर रहा हूं।