Home विदेश पाक में बिजली बिलों पर किलकिल के बीच पेट्रोल-डीजल के दाम भी...

पाक में बिजली बिलों पर किलकिल के बीच पेट्रोल-डीजल के दाम भी बढ़े, 300 पहुंचीं कीमतें

21

इस्लामाबाद
 पाकिस्तान में महंगाई बीते काफी समय से आम लोगों के लिए मुश्किल का सबब बन रही है। खासतौर से बिजली के बढ़े दामों ने आम लोगों की कमर तोड़ रखी है। बिजली के बिलों को लेकर हाल के दिनों में पाकिस्तान के कई हिस्सों में प्रदर्शन देखने को मिले हैं। इस सबके बीच पाकिस्तान की पीएम शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली सरकार ने जनता पर पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ाकर नया बोझ डाल दिया है। पाकिस्तान में पेट्रोल के दाम 10 रुपए प्रति लीटर और डीजल 6 रुपए बढ़ाए गए हैं। दामों में बढ़ोतरी की वजह इंटरनेशनल मार्किट को बताया गया है।

पाक अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को सरकार ने पेट्रोल की कीमत 9.99 रुपए प्रति लीटर और हाई-स्पीड डीजल (एचएसडी) की कीमत 6.18 रुपए प्रति लीटर बढ़ा दी है। वित्त प्रभाग की ओर से जारी नोटिफिकेशन में ये जानकारी दी गई है। दामों में बढ़ोतरी के बाद पाकिस्तान में पेट्रोल की नई कीमत 275.6 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं डीजल (एचएसडी) 283.63 रुपए प्रति लीटर है। देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें अब 300 रुपए प्रति लीटर की तरफ बढ़ते दिख रहे हैं।
इंटरनेशनल मार्किट में बढ़ी कच्चे तेल की कीमत

रिपोर्ट के मुताबिक, वैश्विक स्तर पर तेल की ऊंची कीमतों के चलते पेट्रोल की कीमत में 7.60 रुपए और डीजल में 3.50 रुपए के इजाफे की उम्मीद थी लेकिन इससे कापी ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। बताया गया है कि पिछले पखवाड़े में अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल की कीमतों में 4.4 डॉलर और एचएसडी की कीमतों में 2 डॉलर प्रति बैरल की बढ़ोतरी हुई है। पाकिस्तान में सरकार फिलहाल पेट्रोल और एचएसडी दोनों पर 77 रुपए प्रति लीटर टैक्स लेती है। हालांकि पेट्रोलियम उत्पादों पर सामान्य बिक्री कर शून्य है लेकिन सरकार दोनों उत्पादों पर 60 रुपए प्रति लीटर पीडीएल लेती है, जो जनता को ज्यादा प्रभावित करती है।

पेट्रोलियम और बिजली की कीमतें पाकिस्तान में महंगाई बढ़ने की बड़ी वजह हैं। पेट्रोल का उपयोग ज्यादातर निजी परिवहन, छोटे वाहन, रिक्शा और दोपहिया वाहनों में किया जाता है।दूसरी ओर, डीजल का इस्तेमाल ज्यादातर भारी परिवहन वाहनों में किया जाता है। इससे सीधे तौर पर सब्जियों और अन्य खाद्य पदार्थों की कीमतों में इजाफा होता है।

इससे पहले 2 जुलाई को बढे थे दाम

इससे 14 दिन पहले ही 1 जुलाई को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 7 और 9 रुपए की बढ़ोतरी की गई थी. एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के आधार पर अपनी एक रिपोर्ट में बताया था कि पेट्रोल की कीमतों में 7.45 रुपये और और हाई-स्पीड डीजल (एचएसडी) की कीमतों में 9.56 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई है.
पाकिस्तान सरकार पेट्रोलियम टैक्स में कर सकती है बढ़ोतरी

जानकारी के मुताबिक, वित्त विधेयक 2024 में पेट्रोलियम टैक्स की अधिकतम सीमा 80 रुपये प्रति लीटर प्रस्तावित की गई है। इसका मतलब है कि सरकार आने वाले दिनों में टैक्स में बढ़ोतरी करेगी. इसका सीधा असर पेट्रोल और एचएसडी की कीमतों पर पड़ेगा.
कर्ज में डूबा पाकिस्तान

पिछले कुछ वर्षों से लगातार आर्थिक संकट में धंसा हुआ है. उस पर विदेशी कर्ज इतना हो चुका है कि उसे चुकाने के लिए वह हर बार नया कर्ज लेता है. इस बार उसे दूसरे देशों से कर्ज नहीं मिला तो उसने IMF के आगे झोली फैलाई. जिसने लोन देने पर तो सहमति जता दी लेकिन उसे करों की दर बढ़ाने का भी फरमान सुना दिया. इस फरमान को मानते हुए शहबाज सरकार पर अब लगातार टैक्स बढ़ाती जा रही है, जिसने आम लोगों की कमर तोड़कर रख दी है.

पाकिस्तान की आर्थिक बदहाली दूर करने की कोशिश
पहले से ही महंगाई की मार झेल रही पाकिस्तान की जनता के लिए पेट्रोलियम उत्पादों में वृद्धि ने और भी मुश्किल खड़ी कर दी है. इसका सीधा असर अब परिवहन पर पड़ेगा, जिससे आवागमन और सामान ढुलाई का भाड़ा बढ़ जाएगा, जिसके बाद खाद्य वस्तुओं का मूल्य बढ़ना तय है. पेट्रोलियम उत्पादों में वृद्धि करके पाकिस्तान की सरकार देश की आर्थिक बदहाली दूर करने की कोशिश कर रही है. इस वृ्द्धि ने पाकिस्तान के व्यवसायिओं और उपभोक्ताओं के बीच गहरी चिंता पैदा कर दी है.

पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय ने क्या कहा?
पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय ने संकेद दिया है कि आर्थिक अनिश्चितताओं पर लगाम लगाने और वित्तीय संतुलन बनाए रखने के लिए समायोजन आवश्यक हो गया है. मंत्रालय हितधारकों से संसोधित पेट्रोलियम कीमतों को तत्काल लागू करने का आग्रह किया है. ईद के पहले पाकिस्तान में चार बार पेट्रोल की कीमतों में कटौती की गई थी, जिसके बाद पेट्रोल की कीमत 35 रुपये तक कम हो गई थी.