Home छत्तीसगढ़ शादी व पार्टी में पार्लर जाने की जरुरत नही, महिलाओं व युवतियों...

शादी व पार्टी में पार्लर जाने की जरुरत नही, महिलाओं व युवतियों ने आनलाइन सीखा मेकअप करना

5

रायपुर

शादी व पार्टियों में जाने से पहले अब महिलाओं और युवतियों को मेकअप कराने के लिए पार्लर जाने की जरुरत नहीं है क्योंकि वे अपने घर में ही यह सब कर सकती है। संगिनी महिला मंडल समता कॉलोनी द्वारा पिछले दिनों महिलाओं और युवतियों को आॅनलाइन के माध्यम से निशुल्क सेल्फ मेकअप करने सिखाया गया।

संगिनी महिला मंडल समता कॉलोनी की किरण अग्रवाल ने बताया कि इस नि:शुल्क प्रशिक्षण शिविर में लगभग 150 से अधिक महिलाओं और युवतियों ने भाग लिया और उन्हें आनलाइन के माध्यम से आयुषी कौर ने सिखाया। उन्होंने बताया कि शादी व पार्टियों में जाने के लिए अब उन्हें पार्लर जाने की कोई जरुरत नहीं है वे घर में रखे कुछ सामानों व बाहर से कुछ सामान खरीदकर घर में ही अपना मेकअप कर सकती है।

जब आप मेकअप कर रही हों, तब आपके के लिए बहुत जरूरी होता है कि आप एक एकदम क्लीन चेहरे के ऊपर काम करें। चेहरे पर मौजूद ऐसे मेकअप को निकाल दें, जिसे लगाए रखकर आप शायद सो गई हों और अगर दिन में पहले भी आपने मेकअप किया है, तो उस मेकअप को धो कर पूरा साफ कर लें। अगर आप अपने पहले किए हुए मेकअप के ऊपर ही नए मेकअप (टच-अप नहीं) को करने की कोशिश करेंगी, तो फिर आखिर में आपके चेहरे के ऊपर किया हुआ मेकअप बस बहुत सारा जमा किया हुआ सा लगेगा, जो एकदम फ्रेश चेहरे के ऊपर किए मेकअप के साथ नहीं होता। इसके साथ ही आपको अपनी स्किन को गंदा होने और इरिटेट होने से बचाने के लिए, चेहरे पर बचे हुए मेकअप के किसी भी अवशेष को भी क्लीन करना होगा। सारे मेकअप के अवशेष को साफ करने के लिए आप एक अच्छा मेकअप रिमूवर या एक माइल्ड बेबी आॅइल यूज कर सकती हैं। एक बात याद रखें कि आपको हमेशा दिन के आखिर में अपने मेकअप को निकालना ही है; मेकअप लगाए हुए सोने से आप अपने पोर्स (रोमछिद्रों) को ब्लॉक कर सकती हैं और आपको दाग और रिंकल्स (झुर्रियां) भी आ सकती हैं।

फेस प्राइमर का असली मकसद, मेकअप के अपीयरेंस को और भी निखारना और इसे देर तक टिकाए रखना होता है। प्राइमर को आप अपनी उँगलियों से, बस जरा सी मात्रा से अपने पूरे चेहरे को कवर करते हुए, लगा सकते हैं। प्राइमर आपके मेकअप को पूरे दिनभर के लिए बनाए रखने में मदद करता है। अगर आपको पसीना आने वाला है, आप दौडऩे वाली हैं या फिर ऐसा कुछ भी करने वाली हैं, जिसकी वजह से आपका मेकअप खराब हो जाएगा या फिर धब्बेदार बन जाएगा, तो फिर प्राइमर आपके लिए जरूरी होगा।