Home राज्यों से राजस्थान के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में एक जैसी यूनिफार्म, सरकार ने...

राजस्थान के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में एक जैसी यूनिफार्म, सरकार ने विधि विभाग से मांगी राय

18

जयपुर.

राज्य के स्कूलों में हिजाब को लेकर उठे विवाद के बाद अब सरकार प्रदेश के सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में एक जैसी यूनिफार्म लागू करने पर विचार कर रही है। शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने इस संबंध में बात करते हुए बताया कि मामले में सरकार विधिक राय ले रही है। राजस्थान के सरकारी स्कूलों में हिजाब का विवाद उठने के बाद अब सरकार सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में एक जैसी यूनिफार्म लागू करने पर विचार कर रही है।

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने बताया कि इस मामले में विभाग ने प्रस्ताव तैयार किया है और इसे विधिक राय लेने विधि विभाग को भेजा गया है।उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्राइवेट स्कूलों को सिर्फ मान्यता देती है इसलिए एक जैसी यूनिफार्म लागू करने के लिए क्या प्राइवेट स्कूलों को बाध्य किया जा सकता है, इसे लेकर पहले विधिक राय लेना जरूरी है। उन्होंने कहा कि ऐसा करने के पीछे मकसद यह है कि सभी बच्चे एक जैसा महसूस करें। राजस्थान के प्राइवेट स्कूलों में अलग-अलग यूनिफार्म कोड लागू है, इसमें कई स्कूल अपने स्तर पर ही छात्र-छात्राओं को यूनिफार्म देते हैं। इसलिए इस बात की संभावना कम है कि स्कूल सरकार के इस प्रस्ताव पर सहमत हो जाएंगे।

गौरतलब है कि पिछले दिनों जयपुर के एक सरकारी स्कूल में कुछ छात्राओं के हिजाब पहनकर आने को लेकर हवा महल विधायक की टिप्पणी पर विवाद हो गया था। इसके बाद जोधपुर में भी एक सरकारी स्कूल में हिजाब को लेकर हंगामा हो गया था। इसमें मुस्लिम छात्राओं के परिजन स्कूल में हिजाब पहनकर आने को लेकर अड़ गए थे। इसके बाद शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने सरकारी स्कूल में सभी बच्चों को निर्धारित ड्रेस कोड पहनकर आने के निर्देश जारी किए थे। उन्होंने कहा कि जब मदरसों में ड्रेस कोड तय है तो स्कूलों में मनचाही ड्रेस पहनकर आने की अनुमति नहीं दी जा सकती।