Home राजनीति देश के 7 राज्यों की 13 सीटों पर हुए विधानसभा उपचुनाव में...

देश के 7 राज्यों की 13 सीटों पर हुए विधानसभा उपचुनाव में एनडीए को लगा झटका, BJP के खाते में 2 सीट

17

नई दिल्‍ली
देश के 7 राज्यों की 13 सीटों पर हुए विधानसभा उपचुनाव में एनडीए को झटका लगा है. 13 में से महज 2 सीटों पर एनडीए को जीत मिली है. बंगाल, उत्तराखंड, बिहार, हिमाचल, पंजाब, तमिलनाडु और मध्यप्रदेश की 13 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव हुए. जिनमें से मध्यप्रदेश की अमरवाड़ा और हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर सीट पर ही बीजेपी को जीत मिली है.  कांग्रेस पार्टी ने 4 सीटों पर, टीएमसी ने 4 सीटों पर आम आदमी पार्टी ने एक सीट, डीएमके ने एक और एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार को जीत मिली है. बिहार की चर्चित रुपौली सीट से निर्दलीय उम्मीदवार शंकर सिंह चुनाव जीतने में सफल रहे हैं. उन्होंने जदयू के उम्मीदवार को हराया. राजद की बीमा भारती तीसरे नंबर पर रहीं. 13 विधानसभा सीटों में से अभी तक चुनाव आयोग ने 7 के परिणाम घोषित कर दिये हैं. हिमाचल की देहरा और नालागढ़ पर कांग्रेस पार्टी ने जीत दर्ज की है, वहीं हमीरपुर से भाजपा के आशीष शर्मा जीते हैं. पंजाब के जालंधर पश्चिम से आम आदमी पार्टी के उम्‍मीदवार जीते हैं.  पश्चिम बंगाल की 4 में से 3 रायगंज, राणाघाट दक्षिण और बगदा के रिजल्‍ट एनाउंस हो गए हैं. इन तीनों सीटों पर तृणमूल कांग्रेस ने जीत दर्ज की है.    

हमीरपुर विधानसभा सीट पर भाजपा के आशीष शर्मा जीते
हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में भाजपा के आशीष शर्मा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं कांग्रेस उम्मीदवार पुष्पेंद्र वर्मा को 1,571 मतों के अंतर से हरा दिया. बुधवार को राज्य में जिन तीन सीटों पर उपचुनाव हुए थे, उनमें से भाजपा ने केवल इसी सीट पर जीत दर्ज की है. वहीं, देहरा और नालागढ़ निर्वाचन क्षेत्रों में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने जीत दर्ज की. बिहार की रुपौली सीट पर 12 राउंड की वोटिंग हो गई है और निर्दलीय उम्‍मीदवार शंकर सिंह 8204 वोटों से आगे चल रहे हैं. शंकर सिंह को अभी तक की गिनती हैं 67782 वोट मिले हैं. दूसरे स्‍थान पर कांग्रेस के कलाधर मंडल हैं, जिन्‍हें 59578 वोट मिले हैं. वहीं, आरजेडी की बामी भारती 30114 वोटों के साथ तीसरे स्‍थान पर हैं. वैसे बता दें कि इस सीट से पहले बीमा भारती ही विधायक थीं, लेकिन लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए उन्‍होंने इस सीट से इस्‍तीफा दे दिया था.

बंगाल में बीजेपी को बड़ा झटका
भाजपा ने 2021 विधानसभा चुनाव में रानाघाट दक्षिण और बगदाह सीट जीती थी. उसने पिछले विधानसभा चुनाव में रायगंज सीट भी जीती थी.

उत्‍तराखंड में बीजेपी को झटका, कांग्रेस एक सीट जीती… दूसरी पर आगे
उत्‍तराखंड में कांग्रेस बद्रीनाथ विधानसभा सीट से जीत गई है, वहीं मंगलौर सीट से आगे चल रही है. बद्रीनाथ सीट से लखपत सिंह बुटोला ने बीजेपी उम्‍मीदवार राजेन्द्र सिंह भण्डारी को 5095 वोटों के अंतर से मात दी है. लखपत सिंह बुटोला को 27696 और राजेन्द्र सिंह भण्डारी को 22601 वोट मिले हैं.  कांग्रेस के उम्मीदवार लखपत सिंह बुटोला ने बद्रीनाथ सीट पर हुए उपचुनाव को जीत लिया है. लखपत सिंह बुटोला ने 5224 वोटों के अंतर से ये उपचुनाव जीता है.