Home खेल बाबर आजम ने रच दिया इतिहास, बतौर कप्तान रोहित शर्मा को पछाड़...

बाबर आजम ने रच दिया इतिहास, बतौर कप्तान रोहित शर्मा को पछाड़ बनाया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

9

नई दिल्ली
बाबर आजम ने शनिवार रात न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी20 में शतक जड़ इतिहास रच दिया है। वह बतौर कप्तान अब टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को पछाड़ा है जिन्होंने दो शतक जड़े हैं। बाबर आजम के नाम अब क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में 3 शतक हो गए हैं। न्यूजीलैंड से पहले उन्होंने साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ सैकड़ा जमाया था। बता दें, बाबर आजम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी20 में 101 रनों की नाबाद पारी खेली। उनकी इस पारी के दम पर पाकिस्तान यह मैच 38 रनों से जीतने में कामयाब रहा और बाबर को इस पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से भी नवाजा गया।

बतौर कप्तान टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा शतक-
बाबर आजम- 3
रोहित शर्मा- 2
एरोन फिंच- 1
शेन वॉटसन- 1
फाफ डु प्लेसिस- 1

इसी के साथ बाबर टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने की सूची में क्रिस गेल के बाद दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। पाकिस्तान के इस स्टार खिलाड़ी का यह टी20 क्रिकेट में कुल 9वां शतक है। उन्होंने इस मामले में एरोन फिंच, माइकल क्लिंगर और डेविड वॉर्नर जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को पछाड़ा है जिनके नाम क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में 8-8 शतक दर्ज है। बता दें, टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है। उन्होंने अपने करियर में कुल 22 बार यह कारनामा किया था।

टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक
क्रिस गेल- 22
बाबर आजम- 9
एरोन फिंच- 8
माइकल क्लिंगर- 8
डेविड वॉर्नर- 8

बात पाकिस्तान बनाम न्यूजीलैंड मुकाबले की करें तो, बाबर आजम के शतक के दम पर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम बोर्ड पर 192 रन लगाने में कामयाब रही थी। इस स्कोर का पीछा करते हुए मेहमान टीम निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 154 ही रन बना सकी। हारिस रऊफ ने इस दौरान 4 विकेट चटकाए। पाकिस्तान ने यह मैच 38 रनों के अंतर से जीता।