Home राज्यों से उत्तर प्रदेश सेना भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी,14 जुलाई से...

सेना भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी,14 जुलाई से आगरा के एकलव्य स्टेडियम में होगी भर्ती प्रक्रिया

20

आगरा

सेना भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है कि 14 जुलाई से भर्ती शुरू हो रही है। ये सेना भर्ती प्रक्रिया आगरा के एकलव्य स्टेडियम में होगी। अग्निवीरों के साथ-साथ ही पहली बार तकनीकी सहायक और सिपाही फार्मा वर्ग के लिए भी भर्ती की जाएगी। आगरा में 12 जिलों की रैली का आयोजन होगा। भर्ती कार्यक्रम 13 जुलाई की रात को शुरू हो जाएगा। इनमें वो युवा शामिल होंगे, जिन्होंने अप्रैल 2024 में कॉमन एंट्रेंस एग्जाम (सीईई) की परीक्षा पास की है। सेना भर्ती कार्यालय ने 15 हजार आवेदकों को शामिल किया है।

सेना भर्ती तीन चरणों में होगी। पहले चरण में सेना भर्ती कार्यालय आगरा के सभी जिम्मेदारी क्षेत्र में 12 जिलों के अग्निवीर (जनरल ड्यूटी), अग्निवीर कार्यालय सहायक, अग्निवीर तकनीकी और अग्निवीर ट्रेड्समैन श्रेणी के युवा शामिल होंगे। इनकी शैक्षणिक अर्हता 8वीं से 10वीं होगी। दूसरे चरण में सैनिक तकनीकी नर्सिंग सहायक की केंद्रीय श्रेणी शामिल होगी। इसके बाद तीसरा चरण सिपाही फार्मा के लिए आयोजित होगा। ये भर्ती प्रक्रिया 14 जुलाई से 1 अगस्त तक चलेगी। जिसमें 12 जिलों के युवाओं को शामिल किया जाएगा।

 

इन जिलों से आएंगे युवा

आगरा स्टेडियम में होने वाली सेना भर्ती के लिए आगरा, मैनपुरी, फिरोजाबाद, मथुरा, अलीगढ़, एटा, कासगंज, जालौन, ललितपुर, झांसी, इटावा और हाथरस जिले के युवओं को शामिल किया जाएगा। इस भर्ती के बाद उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के सभी जिलों के उम्मीदवारों के लिए आगरा स्पोर्ट एकलव्य स्टेडियम में सोल्जर टेक्निकल नर्सिंग असिस्टेंट और सिपाही फार्मा की रैली होगी।

 

1600 मीटर की लगानी होगी दौड़

संयुक्त परीक्षा में पास हुए अभ्यर्थियों के लिए फिटनेस परीक्षण किया जाएगा। निर्धारित समय पर अभ्यर्थियों को 1600 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। रैली स्थल पर जगह-जगह क्यूआर कोड लगाए गए हैं, जिन्हें स्कैन करने के बाद अभ्यर्थी अपने दस्तावेजों की सूची जान सकते हैं। शारीरिक फिटनेस परीक्षण, शारीरिक माप परीक्षण के बाद दस्तावेजों की जांच होगी। अंत में अभ्यर्थियों को चिकित्सा परीक्षण किया जाएगा। सेना भर्ती कार्यालय के अधिकारियों ने साफ किया है कि कोई भी अभ्यर्थी अनुचित लाभ लेने का प्रयास न करे। साथ ही सेना में भर्ती का प्रलोभन देने वाले दलालों से भी दूर रहें। भर्ती प्रक्रिया बेहद निष्पक्ष, पारदर्शी और कठोर है।