Home खेल गौतम गंभीर की सेना तैयार… श्रीलंका दौरे पर ऐसी हो सकती है...

गौतम गंभीर की सेना तैयार… श्रीलंका दौरे पर ऐसी हो सकती है भारतीय टीम, कौन होगा कप्तान?

18

नई दिल्ली

 पूर्व भारतीय ओपनर गौतम गंभीर अब अपने नए रोल के लिए तैयार नजर आ रहे हैं. उन्हें हाल ही में BCCI ने भारतीय टीम का नया हेड कोच बनाया है. गंभीर ने राहुल द्रविड़ की जगह ली है, जिनका कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद खत्म हो गया है. बतौर कोच गंभीर का पहला दौरा श्रीलंका का रहेगा.

भारतीय टीम इस समय जिम्बाब्वे दौरे पर है, जहां वो 5 मैचों की टी20 सीरीज खेल रही है. इसके बाद उसे श्रीलंका दौरे पर जाना है, जहां 3 मैचों की वनडे और 3 मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है. इन दोनों ही सीरीज का शेड्यूल जारी कर दिया गया है.

इस हफ्ते के आखिर में हो सकता है टीम का ऐलान

हालांकि अभी तक श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान नहीं किया गया है. बताया जा रहा है कि इसी हफ्ते के आखिर में टीम का ऐलान कर दिया जाएगा. रिपोर्ट्स की मानें तो टी20 इंटरनेशनल से संन्यास ले चुके कप्तान रोहित शर्मा इस दौरे पर नहीं जाएंगे और आराम करेंगे.

ऐसे में श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टी20 टीम की कप्तानी हार्दिक पंड्या को सौंपी जा सकती है. जबकि वनडे की कमान केएल राहुल को दी जा सकती है. साथ ही वनडे और टी20 दोनों स्क्वॉड ज्यादा अलग नहीं होंगे. जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 सीरीज में कप्तानी कर रहे शुभमन गिल को सिर्फ वनडे सीरीज के लिए चुना जा सकता है.

सूर्यकुमार को दोनों ही स्क्वॉड में चुना जा सकता

जबकि केएल राहुल को टी20 स्क्वॉड से बाहर रखा जा सकता है. संजू सैमसन को दोनों टीमों में जगह मिल सकती है. जबकि कुलदीप यादव को वनडे में रखा जा सकता है. बता दें कि वर्ल्ड कप के बाद विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने भी टी20 इंटरनेशनल से संन्यास ले लिया है. ऐसे में उनकी जगह भी भरी जाएगी.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, रोहित के अलावा कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी इस दौरे से आराम ले सकते हैं. ऐसे में कोहली की जगह वनडे में नंबर-3 पर संजू सैमसन या कप्तान केएल राहुल खुद आ सकते हैं. सूर्यकुमार यादव को दोनों ही स्क्वॉड में चुना जा सकता है. इसके अलावा ईशान किशन को दोनों टीम में जगह मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं.

भारत का संभावित टी20 स्क्वॉड:

हार्द‍िक पंड्या (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड़, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, खलील अहमद, आवेश खान और मोहम्मद सिराज.

भारत का संभावित वनडे स्क्वॉड:

केएल राहुल (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्द‍िक पंड्या, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, आवेश खान और मोहम्मद सिराज.

भारत-श्रीलंका का शेड्यूल

26 जुलाई- पहला टी20, पल्लेकेल
27 जुलाई- दूसरा टी20, पल्लेकेल
29 जुलाई- तीसरा टी20, पल्लेकेल
1 अगस्त- पहला वनडे, कोलंबो
4 अगस्त- दूसरा वनडे, कोलंबो
7 अगस्त- तीसरा वनडे, कोलंबो