Home शिक्षा इंडियन बैंक में 1500 अप्रेंटिस पदों पर बम्पर भर्ती की निकली वैकेंसी,...

इंडियन बैंक में 1500 अप्रेंटिस पदों पर बम्पर भर्ती की निकली वैकेंसी, उम्र सीमा 28 साल, सैलरी 15 हजार

21

इंडियन बैंक में 1500 अप्रेंटिस पोस्ट के लिए वैकेंसी निकली है। इच्छुक व योग्य कैंडिडेट इन पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन इंडियन बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट Indianbank.in के माध्यम से कर सकते हैं। एप्लीकेशन प्रोसेस 10 जुलाई से शुरू हुई है और 31 जुलाई, 2024 को बंद हो जाएगी। नोटिफिकेशन के अनुसार 12 महीने की ऑन जॉब ट्रेनिंग के दौरान शहरी क्षेत्र के कैंडिडेट को 15 हजार रुपये और ग्रामीण क्षेत्र में पोस्टेड उम्मीदवारों को 12 हजार रुपये महीने स्टाइपेंड दिये जायेंगे।

पात्रता मापदंड

इंडियन बैंक में 1500 अपरेंटिस पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष योग्यता सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है।

 आयु सीमा

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा 20 है जबकि अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष है। SC, ST, OBC, PWBD कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में सरकारी नियम अनुसार छूट लागू है।

 चयन प्रक्रिया

अपरेंटिस पदों के लिए कैंडिडेट का चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा के बाद स्थानीय भाषा दक्षता की परीक्षा के माध्यम से होगा। परीक्षा सामान्य अंग्रेजी को छोड़कर जोकि अंग्रेजी में होगी, प्रमुख क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी। ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन में गलत उत्तरों के निगेटिव मार्किंग की जायेगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए प्रत्येक प्रश्न के अंक का एक-चौथाई हिस्सा काट जाएगा।

 कॉल लेटर कब

टेस्ट के लिए कॉल लेटर उम्मीदवारों को ईमेल या बैंक वेबसाइट या https://apprenticeshipindia.org/ या https://nsdcindia.org/apprenticeship या http://bfsissc.com के माध्यम से जारी किए जाएंगे।

 फीस

    सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है।
    एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी कैटेगरी के उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं भरना है।
    एग्जाम फीस पेमेंट ऑनलाइन किया जाना चाहिए।
    अधिक संबंधित डिटेल के लिए कैंडिडेट इंडियन बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।