Home व्यापार Elon Musk ने लॉन्च की AI कंपनी, ChatGPT को देगी टक्कर

Elon Musk ने लॉन्च की AI कंपनी, ChatGPT को देगी टक्कर

7

सैन फ्रांसिस्को.

Elon Musk ने कुछ समय पहले कम से कम छह महीने के लिए एआई सिस्टम पर रोक लगाने की बात कही थी। लेकिन अब वो खुद आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस (AI) कंपनी लाने की तैयारी कर रहे हैं। द वॉल स्ट्रीट जर्नल और द फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार Elon Musk ने 9 मार्च, 2023 को X.AI Corp नाम की अपनी नई AI कंपनी बनाई है। बता दें कि मस्क OpenAI के सह-संस्थापकों में से एक हैं, जिसे 2015 में गैर-लाभकारी के रूप में शुरू किया गया था। उन्होंने 2018 में कंपनी के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया।

इससे पहले, फाइनेंशियल टाइम्स ने बताया कि मस्क अपना खुद का एआई स्टार्टअप बनाने पर विचार कर रहे हैं और इस उद्देश्य के लिए, वह इंजीनियरों, कोडर्स को काम पर रख रहे हैं और स्पेसएक्स और टेस्ला निवेशकों से फंडिंग हासिल कर रहे हैं। इसके अलावा, उन्होंने जनरेशन एआई प्रोडक्ट को पॉवर देने के लिए हजारों ग्राफिक प्रोसेसिंग यूनिट (जीपीयू) खरीदे। इससे पहले मस्क ने अपने द्वारा खरीदे जाने वाले सभी जीपीयू के बारे में पूछे जाने पर जल्द ही अपनी एआई कंपनी बनाने की योजना का कोई उल्लेख नहीं किया।

मस्क का विजन फॉर एवरीथिंग ऐप 'X'
एलोन मस्क ने पहले भी कई बार 'एक्स' नाम के कुछ ऐप बनाए हैं। हालाँकि, उन्होंने कभी स्पष्ट नहीं किया कि इसका वास्तव में क्या मतलब है, लेकिन यह एक ऐसा प्रोडक्ट होगा जहां यूजर्स खरीदारी से लेकर सर्फिंग तक सब कुछ कर सकेंगे। पिछले साल ट्विटर खरीदते वक्त उन्होंने इसे एक्स ऐप बनाने की दिशा में एक कदम बताया था। X.AI नाम X कॉर्प की ब्रांडिंग की दिशा में एक कदम है।