Home हेल्थ कैल्शियम की कमी से मांसपेशियों में बार-बार ऐंठन, हड्डियों के कमजोर...

कैल्शियम की कमी से मांसपेशियों में बार-बार ऐंठन, हड्डियों के कमजोर होने का खतरा भी

4

 अक्सर बड़े लोग बच्चों को दूध पिलाने के लिए कई तरह के प्रयास करते हैं. दूध का सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी होती है जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं. कैल्शियम को हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी माना जाता है. यह हमारी हड्डियों, दांतों और मसल्स के लिए काफी जरूरी होता है. पुरुषों की तुलना में महिलाओं को कैल्शियम की जरूरत काफी ज्यादा होती है. उम्र बढ़ने से साथ -साथ महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डियों के कमजोर होने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है.

शरीर में कैल्शियम का लेवल कम होने के कारण कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. कैल्शियम की कमी होने पर हमारे शरीर में इसके संकेत और लक्षण दिखाई देने शुरू हो जाते हैं. आइए जानते हैं कैल्शियम की कमी होने पर कौन से संकेत दिखाई देते हैं.

हाथ-पैरों में झनझनाहट– कैल्शियम की कमी होने पर हाथ-पैरों में झनझनाहट और सुन्न होने की समस्या का सामना करना पड़ता है. जब आपके शरीर में कैल्शियम की धीरे-धीरे कमी होनी शुरू होती है तब ये संकेत दिखाई देना शुरू हो जाता है.

थकान और कमजोरी– अगर आपको कोई काम ना करने के बाद भी दिनभर थकान और कमजोरी का सामना करना पड़ता है, आपकी नींद पूरी नहीं हो पा रही है या आपको नींद ना आने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो यह शरीर में होने वाली कैल्शियम की कमी की ओर इशारा करता है.

दांतों का खराब होना– कैल्शियम दांतों के इनेमल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. इनेमल, दांतों के बाहर की तरफ मौजूद एक कठोर परत होती है जो आपके दांतों को खराब होने से बचाती है. शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर दांत कमजोर होने लगते हैं और इनके खराब होने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है. कैल्शियम की कमी से आपको दांतों में सेंसिटिविटी या दर्द भी महसूस हो सकता है.

ऑस्टियोपोरोसिस – ऑस्टियोपोरोसिस, एक ऐसी स्थिति है जिसमें हड्डियां कमजोर और टूट जाती हैं. ऐसा, शरीर में कैल्शियम का लेवल कम होने की वजह से होता है. इससे फ्रैक्चर और हड्डी से संबंधित चोटों की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है. महिलाओं में मेनोपॉज के बाद ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा काफी ज्यादा होता है क्योंकि एस्ट्रोजन का लेवल कैल्शियम के अवशोषण में बाधा पैदा कर सकता है.

नाखून और बालों का आसानी से टूटना– मजबूत बालों और नाखूनों के लिए कैल्शियम को काफी जरूरी माना जाता है. शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर बाल और नाखून आसानी से टूटने लगते हैं. इसके अलावा बालों का रूखा और बेजान होना भी कैल्शियम की कमी का ही एक संकेत है.

ध्यान रखें ये बातें- भरपूर मात्रा में विटामिन डी लें.  क्योंकि यह ब्लड में कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है, कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ जैसे दूध, पत्तेदार हरी सब्जियां, मछली, बीन्स, ब्रोकली आदि का सेवन करें. शराब और तंबाकू के सेवन से दूर रहें और हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल को मेंटेन करें.