Home खेल ब्रेंडन मैक्कुलम की बढ़ी मुश्किलें, ECB ले सकती है बड़ा एक्शन

ब्रेंडन मैक्कुलम की बढ़ी मुश्किलें, ECB ले सकती है बड़ा एक्शन

4

   नई दिल्ली

     

इंग्लिश टीम ने पिछले साल टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया था. इंग्लैंड के इस कायाकल्प में हेड कोच ब्रेंडन मैक्कुलम की अहम भूमिका रही है. मैक्कुलम ने बैजबॉल मॉडल पेश किया, जो अग्रेसिव क्रिकेट खेलने पर आधारित है. मैक्कुलम की रणनीति रंग लाई और इंग्लिश खिलाड़ी अब टेस्ट को भी वनडे अंदाज में खेल रहे हैं. मैक्कुलम के कोच बनने के बाद इंग्लैंड ने पिछले 12 टेस्ट मैचों में से 10 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की है

अब इंग्लैंड के मुख्य कोच ब्रेंडन मैक्कुलम ऑनलाइन सट्टेबाजी के विज्ञापनों में दिखने से मुश्किल में पड़ गए हैं. इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) इस बात की जांच कर रही है कि कहीं यह उसके भ्रष्टाचार रोधी नियमों का उल्लंघन तो नहीं है. न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान मैक्कुलम जनवरी में सट्टेबाजी संगठन ‘22बेट’ के ब्रांड एम्बेसडर बने थे और उसके बाद वह उसके ऑनलाइन विज्ञापनों में नजर आए. उन्होंने 27 मार्च को अपने फेसबुक पेज पर एक वीडियो साझा किया था, जिसमें वह इंडियन प्रीमियर लीग में 22बेट का प्रचार कर रहे हैं.

बीबीसी के अनुसार ईसीबी ने कहा, ‘हम इस मामले की पड़ताल कर रहे हैं तथा ब्रेंडन के साथ 22बेट के साथ उनके संबंधों को लेकर चर्चा कर रहे हैं. सट्टेबाजी को लेकर हमारे नियम हैं और हम हमेशा यह सुनिश्चित करते हैं कि उनका पूरी तरह से पालन किया जाए.' ईसीबी ने हालांकि स्पष्ट किया कि मैक्कुलम फिलहाल किसी जांच के दायरे में नहीं हैं. न्यूजीलैंड के प्रॉब्लम गैंबलिंग फाउंडेशन ने पिछले सप्ताह इन विज्ञापनों के बारे में ईसीबी से शिकायत की थी.

मैक्कुलम का शानदार रहा है इंटरनेशनल रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैक्कुलम ने अपने देश के लिए करीब 14 साल तक क्रिकेट खेला. इस दौरान उन्होंने 260 वनडे, 101 टेस्ट और 71 टी20 मुकाबले खेले. वनडे इंटरनेशनल में मैक्कुलम ने 30.41 की औसत से 6083 रन बनाए, जिसमें पांच शतक और 32 अर्धशतक शामिल रहे. वहीं टेस्ट क्रिकेट में मैक्कुलम के नाम पर 38.64 के एवरेज से 6453 रन दर्ज हैं. टेस्ट मैचों में मैक्कुलम ने 12 शतक और 31 अर्धशतक लगाए. टी20 इंटरनेशनल की बात करें  तो मैक्कुलम ने 35.66 की औसत से 2140 रन बनाए, जिसमें दो शतक और 13 अर्धशतक शामिल रहे.

41 साल के ब्रेंडन मैक्कुलम ने आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के अलावा कोच्चि टस्कर्स केरला, गुजरात लॉयन्स, आरसीबी और सीएसके के लिए मैदान पर उतरे. इस दौरान उन्होंने 109 मैचों में 27.69 की औसत से 2880 रन बनाए, जिसमें दो शतक और 13 अर्धशतक शामिल रहे. क्रिकेट से रिटायरमेंट के बाद ब्रेंडन मैक्कुलम ने कोचिंग को अपना करियर बनाने का फैसला किया. वह आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के हेड कोच भी रह चुके हैं.