Home विदेश राष्ट्रपति बाइडेन ने माना थक गए; बोले- ज्यादा नींद की जरूरत, रात...

राष्ट्रपति बाइडेन ने माना थक गए; बोले- ज्यादा नींद की जरूरत, रात 8 बजे के बाद…

15

न्यूयॉर्क

राष्ट्रपति चुनाव की डिबेट के बीच में सो जाने के आरोपों में घिरे जो बाइडेन ने पिछले दिनों मान लिया था कि वह थके हुए थे। इसके चलते डिबेट के दौरान लगभग सो गए थे। यही नहीं उन्होंने स्वीकार किया था कि डिबेट के दौरान उनका प्रदर्शन कमजोर था। अब उन्होंने एक और बात कही है, जिसे लेकर विवाद गहरा सकता है। जो बाइडेन का कहना है कि उन्हें ज्यादा नींद की जरूरत है और कम समय ही काम कर पाएंगे। यहां तक कि रात 8 बजे के बाद वह कोई काम नहीं चाहते या फिर किसी कार्यक्रम का शेड्यूल रात 8 बजे के बाद नहीं चाहते।  

न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार उन्होंने यह बात अपने समर्थक करीब दो दर्जन लोगों के सामने कही, जिनमें की गवर्नर भी शामिल थे। जो बाइडेन ने भले ही कहा है कि मैं थक गया हूं और मुझे ज्यादा नींद की जरूरत है, लेकिन अब तक इस बात पर अड़े हुए हैं कि वह राष्ट्रपति चुनाव की रेस में बने रहेंगे। हालांकि डेमोक्रेटिक पार्टी के बीच एक बड़ा वर्ग ऐसा है, जो चाहता है कि अब बाइडेन रेस से पीछे ही हट जाएं। उनकी जगह पर उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को मौका मिलना चाहिए। माना जा रहा है कि 81 साल के राष्ट्रपति ने खुद के ज्यादा सोने की जरूरत इसलिए बताई है क्योंकि उनके ऊपर काफी समय से दबाव है।

वह कई बार अपनी बात से बहक गए थे और बात करते-करते कुछ अलग ही चीजें बोलने लगे थे। उनकी इस हालत के चलते डेमोक्रेट्स के बीच चिंता की स्थिति है। वह चाहते हैं कि जो बाइडेन का ऐसा रुख ट्रंप के मुकाबले पार्टी को कमजोर करेगा। एक तरफ डोनाल्ड ट्रंप आक्रामक प्रचार कर रहे हैं तो वहीं जो बाइडेन कमजोर दिख रहे हैं। इसके बाद भी जो बाइडेन इस बात पर अड़े हुए हैं कि वह राष्ट्रपति चुनाव की रेस से नहीं हटेंगे। गवर्नर्स के साथ मीटिंग में भी जो बाइडेन ने यही कहा। इस बैठक में कई गवर्नर आए थे और कुछ लोग ऑनलाइन ही जुड़े थे।

बाइडेन ने बताया था- क्यों लग गई थी डिबेट के दौरान आंख

ट्रंप के साथ डिबेट में खुद के कमजोर दिखने की वजह भी जो बाइडेन ने बताई। उन्होंने कहा कि मैं इस डिबेट से पहले यूरोप समेत कई देशों में लंबी यात्राएं करके आया था। इसके चलते थकान हो गई थी और डिबेट के दौरान आंख लग गई। अमेरिका में कई लोग मानते हैं कि बाइडेन का प्रदर्शन कमजोर है, लेकिन बाइडेन ने कहा कि उनके ऊपर काम का बोझ ज्यादा है। ऐसे में वह थोड़ा रेस्ट चाहते हैं। खासतौर पर देर रात तक चलने वाले इवेंट्स से वह बचना चाहते हैं।

पार्टी की बढ़ती चिंताओं के बीच की बैठक
मानसिक और शारीरिक फिटनेस को लेकर पार्टी में  बढ़ती चिंताओं को शांत करने के लिए बाइडन ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और डेमोक्रेटिक गवर्नर्स के साथ बैठक की। यह बैठक तब हुई है जब पार्टी में आवाज उठ रही है कि ट्रंप को टक्कर देने के लिए एक मजबूत उम्मीदवार को मौका दिया जाना चाहिए। एक रिपोर्ट के मुताबिक बैठक में बाइडन ने 12 से ज्यादा डेमोक्रेटिक गवर्नरों के एक समूह को बताया कि उन्हें ज्यादा सोना, काम के घंटे कम और करने और रात आठ बजे के बाद के कार्यक्रमों में ना जाने के लिए कहा है। 

चुनावी बहस के बाद ट्रंप ने बनाई बढ़त
बाइडन के खराब प्रदर्शन के बाद डेमोक्रेट पार्टी में ही उन्हें राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी से हटाने की मांग उठने लगी है। पहले भी ये चर्चा थी, लेकिन बहस के बाद इसे लेकर स्वर तेज होने लगे हैं।

पिछले सप्ताह हुई बहस के बाद राष्ट्रपति पद की दौड़ में डोनाल्ड ट्रंप ने जो बाइडन पर छह अंकों की बढ़त बना ली है। मीडिया के नए पोल में यह खुलासा हुआ है। गौरतलब है कि पहली बहस के दौरान डोनाल्ड ट्रंप, जो बाइडन पर भारी पड़े थे, जिसकी पूरी दुनिया में चर्चा हुई। पोल के अनुसार, डोनाल्ड ट्रंप को 48 प्रतिशत और जो बाइडन को 42 प्रतिशत लोगों ने समर्थन दिया।