Home राज्यों से सीकर में एक ही दिन में दो स्टूडेंट्स सुसाइड, एक NEET की...

सीकर में एक ही दिन में दो स्टूडेंट्स सुसाइड, एक NEET की तैयारी करने 5 दिन पहले आया था-दूसरा 10वीं का छात्र

15

  सीकर

 राजस्थान में कोचिंग सिटी कोटा के बाद दूसरा बड़ा कोचिंग हब बनकर उभर रहे सीकर को भी नजर लग गई है. आज यहां दो स्टूडेंट्स ने सुसाइड कर लिया. इनमें से एक नीट की तैयारी कर रहा था. दूसरा 10वीं कक्षा में पढ़ रहा था. एक ही दिन में दो स्टूडेंट्स के सुसाइड की खबर पूरे शहर में फैल गई. इस बारे में जिस किसी भी सुना वह हैरान रह गया. दोनों बच्चे बाहर से आकर यहां पढ़ाई कर रहे थे. सुसाइड के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है. पुलिस दोनों मामलों की जांच में जुटी है.

पुलिस के अनुसार दोनों बच्चे यहां एक ही कोचिंग संस्थान के अलग-अलग संस्थानों में पढ़ाई कर रहे थे. दोनों ही स्टूडेंट्स ने फांसी का फंदा लगाकर जान दी है. इनमें से स्टूडेंट सीकर में रहकर नीट की तैयारी कर रहा था. वह किराए पर कमरा लेकर रहा था. वहीं सुसाइड करने वाला दूसरा छात्रा 10वीं कक्षा में पढ़ रहा था. वह करौली का रहने वाला था.

एक दिन पहले ही कराया था एडमिशन
उसका एक दिन पहले सीकर के एक कोचिंग संस्थान के स्कूल में एडमिशन करवाया गया था. वह उस संस्थान के हॉस्टल में रह रहा था. वहीं पर उसने फांसी लगाकर अपनी जान दे दी. दोनों स्टूडेंट्स के परिजनों को घटनाओं के बारे में अवगत करा दिया गया है. लाडलों के सुसाइड की बात सुनकर उनके परिजनों में कोहराम मच गया.

कोटा में बढ़ रही है स्टूडेंट्स में सुसाइड की प्रवृत्ति
राजस्थान के सबसे बड़ी कोचिंग सिटी कोटा में बीते दो साल में कोचिंग स्टूडेंट्स में सुसाइड की प्रवृत्ति काफी बढ़ गई है. पढ़ाई के तनाव के चलते वहां आए दिन बच्चे मौत को गले लगा रहे हैं. बीते साल कोटा में 29 स्टूडेंट्स ने सुसाइड कर लिया था. वहीं इस साल महज छह माह में ही करीब दो दर्जन स्टूडेंट जान दे चुके हैं.

सीकर में भी बढ़ने लगी है स्टूडेंट्स की संख्या
राजस्थान में कोटा के बाद सीकर दूसरा कोचिंग हब बनकर उभर रहा है. उसके बाद यहां भी मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने के लिए पूरे राजस्थान समेत देशभर से स्टूडेंट्स आने लगे हैं. इसके साथ ही सीकर में स्टूडेंट्स के सुसाइड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. बहरहाल पुलिस दोनों मामलों में सुसाइड के कारणों की जांच में जुटी है.