Home विदेश भारत के फ्रांसीसी राफेल फाइटर जेट शामिल करने के बाद पाकिस्‍तान घबराया...

भारत के फ्रांसीसी राफेल फाइटर जेट शामिल करने के बाद पाकिस्‍तान घबराया हुआ

15

इस्‍लामाबाद
 भारत के फ्रांसीसी राफेल फाइटर जेट शामिल करने के बाद पाकिस्‍तान घबराया हुआ है। पाकिस्‍तान की वायुसेना अब अपने जेएफ-17 थंडर फाइटर जेट को अपग्रेड करने में जुट गई है ताकि परमाणु मिशन के लिए उसे तैयार किया जा सके। पाकिस्‍तान लगातार अपने परमाणु हथियार कार्यक्रम को लेकर अस्‍पष्‍ट रहा है। जेएफ-17 फाइटर जेट को चीन और पाकिस्‍तान ने मिलकर बनाया है और लंबे समय से ऐसी अटकलें थीं कि इसे परमाणु हमला करने के लिए बनाया गया है। हाल ही में आई एक तस्‍वीर से इस बात की पुष्टि हुई है कि जेएफ 17 फाइटर जेट को टैक्टिकल न्‍यूक्लियर मिसाइल से लैस कर दिया गया है। इस मिसाइल का नाम राड है। अमेरिकी परमाणु वैज्ञानिकों ने पाकिस्‍तानी फाइटर जेट की क्षमता को लेकर यह खुलासा किया है।

पाकिस्‍तानी जेएफ-17 विमान को लेकर यह खुलासा ऐसे समय पर हुआ है जब हाल ही में सिप्री की रिर्पोर्ट में कहा गया था कि पहली बार परमाणु बम के मामले में पाकिस्‍तान से आगे निकल गया है। भारत के पास इस समय 172 परमाणु बम हैं, वहीं पाकिस्‍तान के पास 170 ही हैं। माना जा रहा है कि भारत ने अपने भाभा एटामिक शोध केंद्र में नए परमाणु बम को प्‍लूटोनियम की मदद से बनाया है। पाकिस्‍तान के परमाणु बम यूरेनियम की डिजाइन पर आधारित है। अमेरिकी वैज्ञानिकों की संस्‍था फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्‍ट ने राड 1 मिसाइल की साल 2023 की तस्‍वीरों का विश्‍लेषण किया है। रॉड पाकिस्‍तान की एकमात्र हवा से लॉन्‍च की जाने वाली परमाणु मिसाइल है और इसे जेएफ 17 फाइटर जेट के साथ लैस कर दिया गया है।

मिराज की जगह ले रहे जेएफ 17 फाइटर जेट

अब तक मिराज III/Vs हवा में प्रतिरोधक क्षमता की भूमिका निभाते थे। राड क्रूज मिसाइल का साल 2007 में पहली बार परीक्षण किया गया था। इसे परंपरागत या परमाणु हमले दोनों के लिए इस्‍तेमाल किया जा सकता है। पाकिस्‍तान ने मिराज विमानों को सेवा से हटाने का फैसला किया है। मिराज की जगह पर जेएफ 17 फाइटर जेट को हवा के रास्‍ते परमाणु प्रतिरोधक क्षमता के लिए इस्‍तेमाल किया जाएगा। पाकिस्‍तान के साल 2023 के पाकिस्‍तान डे परेड के दौरान जेएफ-17 की जो तस्‍वीर आई थी, उससे इसके परमाणु क्षमता से लैस होने का खुलासा हुआ था। अमेरिकी वैज्ञानिकों ने इसकी असली तस्‍वीर खरीदी और यह पाया कि जेएफ 17 को राड मिसाइल से लैस किया गया है जो परमाणु मिसाइल है।

इस विश्‍लेषण से यह भी खुलासा हुआ कि राड मिसाइल में परमाणु क्षमता लाने के लिए उसके डिजाइन में बदलाव किया गया है। अमेरिकी वैज्ञानिकों ने कहा, 'इन विश्‍लेषणों से यह पता चलता है कि पाकिस्‍तान ने संभवत: जेएफ 17 को परमाणु क्षमता से लैस करने की दिशा में महत्‍वपूर्ण प्रगति कर ली है। यह विमान मिराज से परमाणु हमले की भूमिका लेने जा रहा है। पाकिस्‍तान ने राड मिसाइल को फिर से डिजाइन किया है लेकिन उसके उद्देश्‍यों या क्षमता को लेकर कोई पुष्टि नहीं हुई है। अभी यह भी स्‍पष्‍ट नहीं है कि राड मिसाइल को तैनात किया गया है या नहीं।'

म्‍यांमार में फेल साबित हुए थे जेएफ-17 जेट

जेएफ- 17 थंडर न केवल पाकिस्‍तानी वायुसेना का मुख्‍य फाइटर जेट है बल्कि जिन्‍ना का देश इसे निर्यात करने में जुटा है। जेएफ 17 फाइटर जेट को संयुक्‍त रूप से पाकिस्‍तान एयरोनॉटिकल कॉम्‍पलेक्‍स और चीन के चेंगदू एयरक्राफ्ट इंडस्‍ट्री ने बनाया है। इस विमान ने साल 2003 में पहली बार उड़ान भरी थी। शुरू में जेएफ 17 के एयरफ्रेम को चीन में ही बनाया गया था। अब इस विमान का करीब 58 फीसदी हिस्‍सा पाकिस्‍तान में ही बनाया जा रहा है। जेएफ-17 एक सिंगल इंजन वाला मल्‍टी रोल विमान है। म्‍यांमार ने इस विमान को खरीदा था लेकिन वह उड़ान ही नहीं भर पा रहा है। यही वजह है कि म्‍यांमार ने चीन और पाकिस्‍तान दोनों को जमकर सुनाया था।