Home शिक्षा पंजाब नेशनल बैंक में 2700 पदों पर निकली नौकरी, एज लिमिट से...

पंजाब नेशनल बैंक में 2700 पदों पर निकली नौकरी, एज लिमिट से लेकर लास्ट डेट तक, जानें जरूरी डिटेल

24

मुंबई

बैंक में नौकरी करने की इच्छा है और जरूरी योग्यता रखते हैं तो पीएनबी में निकली अप्रेंटिस की बंपर भर्तियों के लिए अप्लाई कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन लिंक खुल गया है और आवेदन 30 जून से शुरू हो गए हैं. आवेदन केवल ऑनलाइन होगा, इसके लिए आपको पीएनबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. ऐसा करने के लिए पंजाब नेशनल बैंक की आधिकारिक वेबसाइट का पता ये है – pnbindia.in. यहां से आप न केवल आवेदन कर सकते हैं बल्कि इन भर्तियों का डिटेल भी पता कर सकते हैं.

नोट करें जरूरी तारीखें

इन पदों के लिए रजिस्ट्रेशन लिंक 30 जून के दिन खुला था और आवेदन शुरू हो गए हैं. अप्लाई करने की आखिरी तारीख 14 जुलाई 2024 है. तय तारीख के अंदर बताए गए प्रारूप में फॉर्म भर दें. आगे के अपडेट्स जानने के लिए ऊपर बतायी गई वेबसाइट समय-समय पर विजिट करते रहें.

कौन कर सकता है अप्लाई

पीएनबी के इन पदों पर आवेदन करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया हो. इसके साथ ही जरूरी है कि कैंडिडेट जिस रीजन के लिए अप्लाई कर रहा है, उस स्टेर, यूटी आदि की भाषा की उसे बढ़िया जानकारी हो. वो लोकल लैंग्वेज पढ़ना, लिखना और बोलना जानता हो.

एज लिमिट क्या है

इन पदों के लिए एज लिमिट 20 से 28 साल तय की गई है. आरक्षित श्रेणी को नियमों के अनुसार ऊपरी आयु सीमा में छूट मिलेगी. इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से कुल 2700 पदों पर योग्य कैंडिडेट्स की नियुक्ति होगी.

कैसे होगा सेलेक्शन

पीएनबी के अप्रेंटिस पदों पर कैंडिडेट्स का सेलेक्शन कई राउंड की परीक्षा पास करने के बाद होगा. इसमें सबसे पहले लिखित परीक्षा आयोजित होगी. इसके लिए तारीख तय हुई है 28 जुलाई 2024. ये एक मल्टीपल च्वॉइस एग्जाम होगा, जिसमें 100 अंक के 100 सवाल आएंगे. पेपर हल करने के लिए 60 मिनट का समय दिया जाएगा.

शुल्क कितना देना होगा

इन पदों पर आवेदन करने के लिए जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 944 रुपये शुल्क देना होगा. वहीं महिला कैंडिडेट्स, एससी और एसटी कैटेगरी के लिए शुल्क 708 रुपये है. पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी के उम्मीदवारों को 472 रुपये शुल्क देना है.

सैलरी कितनी मिलेगी

सैलरी जिस एरिया में आपकी नियुक्ति होती है, उसके मुताबिक है. जैसे रूरल या सेमी-अर्बन एरिया के लिए सैलरी 10 हजार रुपया महीना है. अर्बन एरिया के लिए 12 हजार रुपया महीना और मेट्रो के लिए 15 हजार रुपये महीने सैलरी है.