Home Uncategorized लाजवाब है बनारस का खानपान

लाजवाब है बनारस का खानपान

13

बनारस एक प्रसिद्ध शहर है जो अपनी संस्कृति, आस्था और लाजवाब व्यंजन के लिए जाना जाता है। यहां के खानपान का रस इतना रसीला है कि जो भी इसमें डूबता है उसके स्वाद के समुन्दर में खुद को तरबतर पाता है। काशी की पुरानी गलियों में देर रात से ही खाने की तैयारियों की खटर पटर शुरू हो जाती है। दरअसल काशी में खान पान भी एक संस्कार है जो जागने से शुरू होता है और सोने तक परंपरा का निर्वह न कराता है।  चलिए हम आपको यहां के कुछ प्रसिद्ध और लाजवाब व्यंजन के बारे में बताते हैं

बनारस की चाट:
चाट तो आपने कई जगह का खाया होगा लेकिन बनारस के चाट का स्वाद ही कुछ और है। यह बनारस का सबसे प्रसिद्ध स्ट्रीट फ़ूड है और यहां कई तरह के चाट बनाए जाते हैं- जैसे कि अलू टिक्की, पापड़ी, धोकला, आदि।

लस्सी और ठंडाई:
बनारस आए और लस्सी का स्वाद नही चखा तो आपने क्या ही चखा। बनारस के लस्सी और ठंडाई के स्वाद की तुलना ही नहीं कि जा सकती। यहाँ पर मिठी लस्सी और बादाम की ठंडाई सबसे प्रसिद्ध हैं।

बनारसी पान:
बनारस के पान पूरी दुनिया मे मशहूर है। यहाँ जाने के बाद लोग एक बार तो इसे ज़रूर खाते हैं। बनारस में पान की परंपरा बहुत ही पुरानी है और लोग इसे बड़े शौक से खाते हैं।

बालूशाही:
बालूशाही मिठाई यूं तो शादी ब्याह में बनाई जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं यह मिठाई बनारस की सबसे प्रसिद्ध मिठाई में से एक है। यह मिठाई सेमोलिना और शुगर सिरप के साथ बनाई जाती है।

बनारसी थाली:
यह थाली में विभिन्न सब्जियाँ, दाल, रोटी और चावल की सर्विंग होती है। यह एक पूर्ण मेल जो बनारसी खाने का असली स्वाद होता है।

मलाई :
मलाई बनारस में बहुत ही प्रसिद्ध मिठाई है। इस मिठाई को मलाई और चाशनी के साथ बनाई जाती है। इस मिठाई की चर्चा चारों तरफ फैली है। लोग दूर दूर से यहाँ इस मलाई का स्वाद चखने आते हैं।