Home विदेश उत्तर कोरिया के तानाशाह ने जनता को 10 किलो मल बटोरने का...

उत्तर कोरिया के तानाशाह ने जनता को 10 किलो मल बटोरने का दिया आदेश, जानें वजह

23

प्योंगयांग
 उत्तर कोरिया दुनिया को अपनी ऐसी तस्वीर दिखाता है, जिससे लगता है कि यहां हर तरफ खुशहाली ही खुशहाली है। हाल ही में जब रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने उत्तर कोरिया का दौरा किया था तब उनका भव्य स्वागत हुआ था। उनके स्वागत की तस्वीरों को देख कर ऐसा लगता है, जैसे उत्तर कोरिया में सबकुछ परफेक्ट है। लेकिन उत्तर कोरिया एक बड़े खाद संकट से जूझ रहा है। इस कारण फसलों को बड़ा नुकसान हो सकता है। इस बीच उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन ने खाद संकट दूर करने के लिए एक अजीबोगरीब आदेश दिया है।

किम जोंग ने उत्तर कोरियाई लोगों को अपना मल इकट्ठा करने को कहा है, ताकि फसलों के लिए खाद की कमी पूरा की जा सके। तानाशाह चाहता है कि हर नागरिक 10 किलोग्राम मल इकट्ठा करके करीबी खाद की फैक्टरी को दे। किम जोंग का यह आदेश तब आया है, जब कुछ दिनों पहले उत्तर कोरिया की ओर से मल से भरे गुब्बारे दक्षिण कोरिया में भेजे जा रहे थे। उत्तर कोरिया के लोग तानाशाह के इस आदेश से परेशान है। क्योंकि आमतौर पर इस तरह का आदेश सर्दियों में दिया जाता है।

आदेश से बचने का है तरीका

उत्तर कोरिया में आयात किए गए खाद की कमी है और किम जों उन की कृषि प्रथम पहल है, जिसके लिए गर्मी में मल का संग्रह शुरू किया गया है। हालांकि उत्तर कोरिया के लोग जो ऐसा नहीं करना चाहते वह कुछ पैसे खर्च कर इससे बच सकते हैं। द सन की रिपोर्ट के मुताबिक रयांगगांग प्रांत के एक निवासी ने कहा कि मल इकट्ठा करने से बचने के लिए 5000 वॉन लगभग 500 रुपए देने पड़ेंगे, जो कई गरीब स्थानीय लोगों के लिए एक बड़ी रकम है।

मल को सुखाने का आदेश

उसने आगे कहा कि लोगों को स्थानीय स्तर पर पार्टी मीटिंग में मानव अपशिष्ट सुखाने का आदेश दे दिया गया है। इस आदेश को सुन कर निवासी अपनी हैरानी नहीं छिपा सके। लोगों ने अपनी नाराजगी जाहिर की कि यह पहली बार है, जब गर्मियों में उन्हें ऐसा करने को कहा जा रहा है। इस मौसम में गंदगी और मक्खियां होती हैं। वहीं कई लोगों ने इस बात पर नाराजगी जताई कि जो लोग एक घर में रहते हैं वह ऐसा कर सकते हैं। लेकिन अपार्टमेंट में रहने वाले लोग क्या करेंगे?