Home राज्यों से दिल्ली में भारी बारिश का अलर्ट, 24 घंटे में बहे रिकॉर्ड, ट्रैफिक...

दिल्ली में भारी बारिश का अलर्ट, 24 घंटे में बहे रिकॉर्ड, ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवायजरी

17

नई दिल्ली
 दिल्ली-एनसीआर में आज तड़के बारिश ने दस्तक दी। लोगों की जब सुबह हुई तो मौसम सुहाना हो गया था। मॉनसून की इस चुपके से ली गई एंट्री के बाद गर्मी छूमंतर हो गई है तो वहीं ठंडी हवाओं ने मौसम कूल-कूल कर दिया है। सुबह हुई इस बारिश के बाद अब सड़कों पर जाम की स्थिति भी देखी जा सकती है। ऐसे में दिल्ली, गुड़गांव और नोएडा वालों को घर से एक्सट्रा टाइम लेकर निकला होगा। अच्छी बरसात के बाद कई जगह जलभराव की समस्या देखी जा सकती है।

दिल्ली की ये इलाके हुए जलमग्न
दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह की बारिश राहत के साथ आफत भी लेकर आई है। राजधानी के कई इलाके ऐसे हैं जहां सड़कें लबालब हैं, लोगों को आने-जाने में भी परेशानी हो रही है। दिल्ली के मधु विहार, भीकाजी कामा प्लेस, मेहरौली बदरपुर रोड, शांति पथ, कनॉट प्लेस, मिंटो ब्रिज, तीन मूर्ति मार्ग, मूलचंद सहित की इलाकों में कमर से ऊपर पानी भरा हुआ है। मिंटो रोड में तो ब्रिज के पास ज्यादा पानी के चलते ट्रक ही डूब गया।

मेट्रो में सफर करने वाले ध्यान दें!
DMRC के दिए अपडेट के अनुसार, भारी बारिश के कारण, यशोभूमि द्वारका सेक्टर-25 मेट्रो स्टेशन पर एंट्री/एग्जिट बंद है। इसके अलावा, दिल्ली एरोसिटी मेट्रो स्टेशन से टर्मिनल 1-आईजीआई हवाई अड्डे तक शटल सेवा को निलंबित कर दिया गया है। अन्य सभी लाइनों पर सामान्य सेवा जारी है।

दिल्ली के अन्य मौसम केंद्रों पालम, लोधी रोड, रिज और आयानगर में भी भारी बारिशश रिकॉर्ड की गई है। 24 घंटे में लोधी रोड पर 192.8 मिमी बारिश हुई है। रिज एरिया में 150.4 मिमी, पालम में 106.6 मिमी और आया नगर में 66.3 मिमी बारिश हुई। भारी बारिश की वजह से शहर के कई इलाकों में जलभराव हो गया है। रोड, एयरपोर्ट, मेट्रो और रेलवे स्टेशन सभी जगह आवाजाही प्रभावित है।

आगे सात दिन बारिश ही बारिश
मौसम विभाग ने दिल्ली में अगले सात दिनों के लिए जो अलर्ट जारी किया है उसके मुताबिक अभी खूब बारिश होने वाली है। अगले सात में से चार दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। शुक्रवार को और अधिक बारिश की संभावना जताई गई है। 29 जून को येलो अलर्ट के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की उम्मीद जताई गई है। 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे के स्पीड से हवा चल सकती है। 30 जून के लिए ऑरेंज अलर्ट है। उस दिन तेज हवा के साथ भारी बारिश का अनुमान है। 1 और 2 जुलाई को भी भारी बारिश हो सकती है। 3 और 4 जुलाई के लिए भी येलो अलर्ट है। पूरे हफ्ते दिल्ली में बादलों का डेरा रहने वाला है।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की एडवायजरी पढ़ लीजिए
➤टर्मिनल 1 की प्रस्थान क्षेत्र में छत का ढांचा गिर गया है जिस वजह से एग्जिट फिलहाल बंद है। टर्मिनल 1 जाने वाले सभी यात्री टर्मिनल 1 के आगमन क्षेत्र का उपयोग करें। साथ ही, टर्मिनल 3 की तरफ जाने वाले रास्ते पर मेहराम नगर अंडरपास में जलभराव है। यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे इस रास्ते से बचें और अपनी यात्रा पहले से ही प्लान करें।
➤रोहतक रोड पर राजधानी पार्क से मुंडका की ओर जाने वाले दोनों मार्गों पर जलभराव के कारण ट्रैफिक प्रभावित है। कृपया उसी के अनुसार अपनी यात्रा की प्लानिंग बनाएं।
➤मथुरा रोड पर आश्रम से बदरपुर की ओर जाने वाले कैरिजवे पर पेड़ गिरने से ट्रैफिक प्रभावित हुआ है। कृपया उसी के अनुसार अपनी यात्रा की प्लानिंग बनाएं।
➤तिलक ब्रिज W-पॉइंट के नीचे जलभराव के कारण, तिलक ब्रिज रोड पर दोनों तरफ A-Point से W-Point और W-Point से A-Point तक यातायात प्रभावित है। कृपया अपनी यात्रा उसी अनुसार बनाएं।
➤बाहरी रिंग रोड पर, शांतिवन से आईएसबीटी की ओर और आईएसबीटी से शांतिवन की ओर यातायात प्रभावित है। ये दिक्कत सलीमगढ़ वाई-पॉइंट और निगमबोध घाट के पास जलभराव के कारण है। कृपया अपनी यात्रा उसी अनुसार बनाएं।
➤एम्स फ्लाईओवर के नीचे जलभराव के कारण आईएनए से एम्स की ओर जाने वाले दोनों मार्गों में अरबिंदो मार्ग पर यातायात प्रभावित है। कृपया उसी के अनुसार अपनी यात्रा उसी तरह प्लान करें बनाएं।
➤आजाद मार्केट अंडरपास पर जलभराव के कारण वीर बंदा बैरागी मार्ग पर दोनों कैरिजवे पर ट्रैफिक प्रभावित है। कृपया उसी के अनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाएं।
➤धौला कुआं फ्लाईओवर के नीचे जलभराव के कारण नारायणा से मोती बाग की ओर जाने वाले दोनों मार्गों में रिंग रोड पर ट्रैफिक प्रभावित है। कृपया उसी के अनुसार अपनी यात्रा प्लान करें।