Home देश अग्निवीर योजना की समीक्षा के बीच सेना ने शुरू कर दी दूसरे...

अग्निवीर योजना की समीक्षा के बीच सेना ने शुरू कर दी दूसरे चरण की भर्ती प्रक्रिया

19

नई दिल्ली
सेना ने अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया के चरण दो की घोषणा की है। रक्षा पीआरओ गुवाहाटी ने कहा कि यह चरण सेना की आवश्यकताओं की प्रक्रियाओं को बदलने और इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक सहज और कुशल चयन प्रक्रिया सुनिश्चित करने के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। यह भर्ती निशुल्क, निष्पक्ष और पारदर्शी है, इसलिए सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी दलाल से संपर्क न करें।

बता दें कि अग्निपथ भर्ती योजना को जून 2022 में शुरू किया गया था। इस योजना का मकसद तीनों सेनाओं (थलसेना, वायुसेना और जलसेना) में जवानों की औसत आयु कम करना है। इस योजना के तहत 17 साल 6 महीने से 21 साल के युवाओं को चार साल के लिए भर्ती किया जाता है। इनमें से 25% को 15 साल और सेना में रखने का प्रावधान है। भर्ती प्रक्रिया में दो चरण होते हैं। पहला चरण ऑनलाइन लिखित परीक्षा का होता है और दूसरा भर्ती रैली होता है।

हाल ही में, 10 महत्वपूर्ण मंत्रालयों के सचिवों के एक समूह को अग्निपथ योजना की समीक्षा करने का काम सौंपा गया था। उनसे यह सुझाव देने के लिए कहा गया कि कैसे सशस्त्र सेनाओं में भर्ती कार्यक्रम को ज्यादा आकर्षक बनाया जा सकता है। यह योजना चुनाव प्रचार अभियान में एक मुख्य मुद्दा बन गई थी, जिसमें विपक्षी पार्टियों, खासकर कांग्रेस ने सत्ता में आने पर इसे वापस लेने का वादा किया था। सचिवों के पैनल से उम्मीद है कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अंतिम प्रस्तुति देंगे।