Home देश महावत बार-बार मार रहा था छड़ी, गुस्साए हाथी ने कुचलकर जान ले...

महावत बार-बार मार रहा था छड़ी, गुस्साए हाथी ने कुचलकर जान ले ली

17

इडुक्की
 केरल के इडुक्की के एक सफारी सेंटर में हाथी ने अपने महावत को कुचलकर मार डाला। महावत हाथी को बार-बार पैर पर छड़ी मार रहा था, इस पर जानवर को गुस्सा आ गया। उसने पहले पैर से पटका और उसकी कमर तोड़ दी। फिर उसके पीठ को कुचला। नाराज हाथी इसके बाद भी अपना गुस्सा निकालता रहा। बाद में दूसरे महावत ने किसी तरह हाथी को काबू में किया और लोग उसकी लाश वहां से ले जाने में सफल रहे। वन विभाग के अनुसार, इडुक्की में जहां महावत की मौत हुई, वह सफारी सेंटर अवैध रूप से चलाया जा रहा था। सफारी संचालकों ने इसका रजिस्ट्रेशन भारतीय पशु कल्याण बोर्ड के तहत नहीं कराया गया था। इस मामले में वन विभाग ने सफारी सेंटर को स्टॉप मेमो जारी कर बंद कर दिया गया है।

गुस्साए हाथी ने महावत को जमीन पर पटका
वन विभाग के अधिकारियों के अनुसार, हाथी के गुस्से का शिकार हुए महावत का नाम बालकृष्णन (62) था और वह कई साल से कल्लर में एक निजी हाथी सफारी केंद्र में काम कर रहा था। गुरुवार शाम 6 बजे वह पर्यटकों को घूमाने के लिए हाथी को तैयार कर रहा था। वह लगातार हाथी को अपने स्थान पर खड़े होने के लिए पैर पर छड़ी मार रहा था। हाथी कुछ देर तक उसका आदेश मानता रहा, मगर अचानक वह भड़क गया। उसने गुस्से में पहले बालकृष्णन को पटक दिया, फिर दम तोड़ने तक कुचलता रहा।

मौजूद पर्यटक हाथी के गुस्से का शिकार होने से बच गएवीडियो में हाथी को हमले देखकर रोंगटे खड़े हो जाएंगे। हालांकि वहां मौजूद दूसरे महावत ने हाथी का रोका। बताया जा रहा है कि बालकृष्णन काफी दिनों से इस हाथी की देखरेख कर रहा था। गनीमत यह रही कि वहां मौजूद पर्यटक हाथी के गुस्से का शिकार होने से बच गए। वन विभाग के अनुसार, पोस्टमॉर्टम के बाद महावत का शव परिजनों को सौंप दिया गया है। महावत को कुचलने वाला हाथी व्यस्क नहीं है।