Home धर्म आषाढ़ मास के लाभ: इन राशियों के लिए विशेष उपाय और फायदे

आषाढ़ मास के लाभ: इन राशियों के लिए विशेष उपाय और फायदे

15

हिंदू धर्म के चौथे महीने आषाढ़ की शुरुआत हो चुकी है और यह महीना मानसून के आगमन का संकेत देता है। आषाढ़ मास में देवशयनी एकादशी से भगवान विष्णु 4 माह के लिए योग निद्रा में चले जाते हैं और चातुर्मास का प्रारंभ भी होता है। साथ ही इस मास में गुप्त नवरात्र और गुरु पूर्णिमा जैसे पर्व भी मनाए जाते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, आषाढ़ का महीना पूर्वाषाढ़ और उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के ऊपर रखा गया है और पूर्णिमा तिथि के दिन चंद्र इन्हीं दोनों नक्षत्र के मध्य में रहते हैं। ग्रह-नक्षत्रों के बीच आषाढ़ का महीना मेष, सिंह, तुला समेत अन्य 6 राशियों के लिए लाभकारी रहने वाला है। इन राशियों पर भगवान विष्णु की कृपा रहेगी और सभी कार्य आसानी से पूरे हो जाएंगे। लाभकारी राशियों के साथ कुछ ज्योतिष उपाय भी बताए गए हैं। इन उपायों को अपनाकर जीवन में सुख समृद्धि प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानते हैं आषाढ़ का महीना किन राशियों के लिए लाभकारी रहेगा और इस माह कौन से उपाय करने चाहिए।

मेष राशि वालों की लाइफ स्टाइल में आएगा सुधार

आषाढ़ का महीना मेष राशि वालों के लिए लाभकारी रहने वाला है। मेष राशि वालों के करियर में इस माह तरक्की देखने को मिलेगी और कई प्रभावशाली लोगों से संपर्क भी बनेंगे। इस अवधि में मेष राशि वालों के जीवन में कई सकारात्मक बदलाव आएंगे और लाइफ स्टाइल में सुधार देखने को मिलेगा। जो लोग खुद का बिजनस करते हैं, इस माह में उनको अच्छा मुनाफा होगा और आर्थिक स्थिति पहले से अधिक मजबूत भी होगी। जीवनसाथी के साथ अच्छे संबंध रहेंगे और पारिवारिक जीवन में चल रही परेशानियां दूर होंगी।

वृषभ राशि वालों को हर परेशानी से मिलेगी मुक्ति

वृषभ राशि वालों के लिए आषाढ़ महीने में धन प्राप्ति के योग बन रहे हैं और करियर के क्षेत्र में प्रगति हासिल करने में सक्षम होंगे। वहीं रोजगार की तलाश करने वाले युवाओं को इस अवधि शुभ समाचार सुनने को मिलेगा। वैवाहिक जीवन में अगर परेशानियां चल रही है तो वह खत्म हो जाएगी और पति पत्नी के बीच आपसी समझ बढ़ेगा। ससुराल पक्ष के लोगों के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे और इस माह दोस्तों के साथ कहीं बाहर घूमने जाने की योजना बनाएंगे।

सिंह राशि वालों को मिलेगी खूब सफलता

आषाढ़ महीने में सिंह राशि वालों को भगवान विष्णु की कृपा से जीवन के सभी क्षेत्र में खूब सफलता मिलेगी और समाज में आपका मान सम्मान बढ़ेगा। धन प्राप्ति के नए नए मार्ग मिलेंगे और बैंक बैलेंस में अच्छी बढ़ोतरी होगी। पर्सनल व प्रफेशनल लाइफ में अब तक आप जिन समस्याओं में उलझे हुए थे, आपको उन सभी परेशानियों से निजात मिलेगी और आप सभी जिम्मेदारियों को अच्छी तरह से पूरा करेंगे। पारिवारिक व वैवाहिक जीवन अच्छा रहेगा और धार्मिक कार्यों में शामिल होंगे।

कन्या राशि वालों की पूरी होगी अधूरी इच्छा

कन्या राशि वाले आषाढ़ महीने में खुद को साबित करने में कामयाब रहेंगे और जमीन व वाहन खरीदने की इच्छा पूरी होगी। नौकरी पेशा जातकों के करियर में तरक्की के अच्छे योग बनेंगे और अच्छी सैलरी के साथ कई कंपनियों से ऑफर मिल सकते हैं। अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो यह पूरा माह आपका साथ देगा और भगवान विष्णु की कृपा से आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। परिवार के किसी सदस्य से अनबन चल रही है तो वह इस अवधि में खत्म हो जाएगी।

तुला राशि वालों के बैंक बैलेंस में होगी बढ़ोतरी

आषाढ़ महीने में तुला राशि वालों की सेहत पूरी तरह फिट रहेगी और शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत रहेंगे। आप जिस क्षेत्र में काम करते हैं, उसमें आपको भारी कामयाबी मिलेगी और आप एक अलग मुकाम हासिल करेंगे। भगवान विष्णु की कृपा आप पर बनी रहेगी और घर पर कोई धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन करवा सकते हैं। इस माह में आपकी अधूरी इच्छाएं पूरी होंगी और आपके बैंक बैलेंस में अच्छी बढ़ोतरी होगी। जीवनसाथी के साथ मिलकर इस मास में आप किसी संपत्ति की खरीदारी कर सकते हैं।

मकर राशि वालों की खुशियों में होगा इजाफा

मकर राशि वालों को आषाढ़ मास में अटके धन की प्राप्ति के योग बन रहे हैं और नौकरी में अच्छी प्रगति होगी। लव लाइफ वाले अपने रिलेशन को एक मजबूत रिश्ते में बदल सकते हैं। आपके अंदर प्रतिरक्षा स्तर काफी अधिक रहेगा, जिसकी वजह से आप ऊर्जावान और खुश नजर आएंगे। आपकी सुख सुविधाओं के साथ साथ खुशियों में भी इजाफा होगा। नौकरी पेशा और व्यापारियों को अच्छा फायदा मिलेगा और पूरे परिवार के साथ किसी धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं।

आषाढ़ मास में ये राशियां रहें संभलकर

आषाढ़ का महीना मिथुन, कर्क, वृश्चिक, धनु, कुंभ और मीन राशि वालों के लिए उतार चढ़ाव वाला रहेगा। इस महीने में इन राशियों को संभलकर खर्च करने की जरूरत है और वाहन सावधानी पूर्वक चलाने की सलाह भी दी जाती है। अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो किसी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें और अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें, अन्यथा पर्सनल व प्रफेशनल लाइफ में परेशानियां लगी रहेगी। नौकरी पेशा और व्यापारी अपने अपने क्षेत्र में स्पष्टता से काम करें और लेन देन करते समय सतर्क रहें। वैवाहिक जीवन की बात करें तो जीवनसाथी के साथ वाद विवाद होने की आशंका बन रही है।

आषाढ़ मास में करें ये उपाय

आषाढ़ मास में पूजा पाठ और तीर्थ यात्रा का विशेष महत्व है, ऐसा करने से पूजा का फल शीघ्र मिलता है।
आषाढ़ मास में श्रीहरि, भगवान शिव, माता दुर्गा और हनुमानजी की पूजा करने से आर्थिक समस्याएं दूर रहती हैं और कुंडली सूर्य और मंगल की स्थिति मजबूत होती है।