Home शिक्षा बिहार में 26 से 28 जून तक होने वाली सक्षमता परीक्षा ...

बिहार में 26 से 28 जून तक होने वाली सक्षमता परीक्षा postponed, जानें वजह

20

पटना

बिहार में 26 से 28 जून के बीच होने वाली द्वितीय सक्षमता परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से बीते शुक्रवार (21 जून) को यह जानकारी दी गई है. एक ही तारीख पर दो परीक्षाओं के हो जाने की वजह से यह निर्णय लिया गया है. बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से हेड टीचर और हेडमास्टर के पदों पर नियुक्ति के लिए भी परीक्षा की तिथि 28 और 29 जून को निर्धारित की गई है. इस वजह से सक्षमता परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है. नई तारीखों को लेकर अपडेट जानकारी दी गई है कि दो दिनों के भीतर इसका एलान किया जाएगा.

सक्षमता परीक्षा फेज 2 में शामिल होने वाले हैं करीब 85 हजार शिक्षक

दरअसल बिहार में नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने के लिए सक्षमता परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. द्वितीय सक्षमता परीक्षा में करीब 85 हजार शिक्षक शामिल होने वाले हैं. बीते शुक्रवार को ही परीक्षा को लेकर एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया गया था. हालांकि बाद में जब दो परीक्षाओं की तिथि एक दिन हो गई तो 26 से 28 जून तक होने वाली सक्षमता परीक्षा को आनन-फानन में रद्द करना पड़ा.

ऑनलाइन होनी है सक्षमता परीक्षा

बता दें कि सक्षमता परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन होना है. यह सेकेंड फेज की परीक्षा है. इसके पहले जब सक्षमता परीक्षा का आयोजन हुआ था तब कुछ शिक्षकों ने समस्या बताई थी कि ऑनलाइन एग्जाम देने में उन्हें काफी परेशानी हुई है. कई शिक्षकों का कहना था कि उन्होंने परीक्षा से पहले कभी कंप्यूटर पर काम नहीं किया था इसलिए भी समस्या हुई है.

पहले चरण की सक्षमता परीक्षा के परिणाम की बात करें तो 93 फीसद शिक्षकों ने एग्जाम पास कर लिया था. पहले चरण में करीब 1.5 लाख शिक्षक शामिल हुए थे. जो शिक्षक परीक्षा में फेल हो गए थे उन्हें विशिष्ट शिक्षक बनने के लिए फिर से परीक्षा देनी थी.