Home राज्यों से EOU तेजस्वी के PS से पूछताछ करेगी, जांच एजेंसी के तौर-तरीके से...

EOU तेजस्वी के PS से पूछताछ करेगी, जांच एजेंसी के तौर-तरीके से राज्य सरकार नाराज

13

पटना

NEET पेपर लीक मामले में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव के निजी सचिव प्रीतम यादव की भूमिका पर लगातार सवाल खड़े हो रहे हैं. NEET एग्जाम से एक दिन पहले पटना के जिस सरकारी गेस्ट हाउस में गड़बड़ी करने वाला गैंग और परीक्षार्थी ठहरे हुए थे, उसे तेजस्वी यादव के निजी सचिव (PS) प्रीतम ने बुक करवाया था. अब जांच एजेंसी आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) प्रीतम कुमार से पूछताछ करने जा रही है.

तेजस्वी यादव के पीएस प्रीतम कुमार से NH गेस्ट हाउस में बुकिंग के लिए कॉल किए जाने के मामले में यह पूछताछ होगी. इस दौरान EOU यह प्रीतम कुमार और पेपर लीक के मास्टर माइंड सिकंदर यादवेंदु के बीच का कनेक्शन जानने की कोशिश करेगा.EOU की एक टीम कल शाम पटना से दिल्ली के लिए रवाना हो गई थी.आज दिल्ली में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों से EOU की टीम मुलाकात कर पेपर लीक से जुड़े सबूत सामने रखेगी.

EOU के काम करने के तरीके से राज्य सरकार नाराज

इस बीच जांच एजेंसी EOU के काम करने के तरीके से राज्य सरकार नाराज बताई जा रही है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, जांच एजेंसी ने अभ्यर्थियों को जिस तरह सार्वजनिक तौर पर पूछताछ के लिए EOU हेड ऑफिस बुलाया उससे सरकार नाराज है. जांच एजेंसी के ऑफिस के बाहर अभ्यर्थियों का मीडिया ट्रायल होने से भी सरकार ने नाराजगी जताई है.

EOU के अधिकारियों को राज्य सरकार ने मामले के गंभीरता समझते हुए स्वतंत्र तरीके काम करने का निर्देश दिया है. अभी EOU को कई और अभ्यर्थियों से पूछताछ करनी है. संभव है की EOU अब उन्हें अपने ऑफिस बुलाने की बजाय अभ्यर्थियों के घर जाकर ही पूछताछ करेगी.

डिप्टी सीएम ने लगाए थे गंभीर आरोप

गुरुवार को बिहार के डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने कहा, तेजस्वी यादव के पीएम प्रीतम कुमार ने गेस्ट हाउस के कर्मचारी प्रदीप के जरिए मास्टरमाइंड सिकंदर के लिए कमरा बुक करवाया था. उन्होंने आगे कहा, 'गेस्ट हाउस में जिन लोगों को पकड़ा गया है, वे प्रीतम से जुड़े हुए हैं और प्रीतम पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के पीएस हैं. प्रीतम ने दबाव बनाकर गेस्ट हाउस की बुकिंग कराई. पहले प्रीतम के फोन को गंभीरता से नहीं लिया गया था. गेस्ट हाउस में रुकने के लिए आवंटन पत्र भी नहीं दिया गया था, लेकिन लोग वहां पर रुके थे. इस संबंध में विभागीय कार्रवाई की जाएगी.'

कौन हैं प्रीतम
जेडीयू ने भी तेजस्वी के पीएस प्रीतम का नाम लेकर निशाना साधा है. प्रीतम कुमार (52 साल) बिहार प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं. अगस्त 2022 में उन्हें नई पदस्थापना मिली और तेजस्वी यादव का निजी सचिव (सरकारी) बनाया गया. प्रीतम के पिता का नाम सुभाष चंद्र निराला है. वे बिहार के मुंगेर के रहने वाले हैं.

प्रीतम, सिकंदर और अनुराग… आपस में हैं रिश्तेदार
सिकंदर प्रसाद यादवेंदु दानापुर नगर परिषद में जूनियर इंजीनियर है. उसने अपने भतीजे अनुराग के नाम से गेस्ट हाउस के रूम बुक कराए थे. पुलिस अनुराग और सिकंदर दोनों को गिरफ्तार कर चुकी है. माना जा रहा है कि सिकंदर पूरे घटनाक्रम का मास्टरमाइंड है. उसने ही गेस्ट हाउस में परीक्षार्थियों को रखवाने और गैंग की मदद से पेपर रटवाने का प्लान बनाया था. अनुराग ने भी पुलिस को दिए बयान में कहा कि सिकंदर उसके फूफा हैं. वो ही गेस्ट हाउस लेकर पहुंचे थे और वहां रात भर पेपर रटवाया गया.

सिंकदर और अनुराग ने अपने कुबूलनामे में कहा, पेपरलीक केस के आरोपी अमित कुमार आनंद और नीतीश कुमार ने मुझसे कहा था कि हम लोग NEET, BPSC और UPSC के साथ अन्य प्रतियोगी परीक्षा का पेपर लीक कराते हैं और परीक्षार्थियों को रटवाते हैं.