Home हेल्थ विटामिन से भरपूर और सेहत के लिए फायदेमंद है तोरी, तुरई और...

विटामिन से भरपूर और सेहत के लिए फायदेमंद है तोरी, तुरई और तोरई

3

क्या आपने तोरी, तुरई या तोरई खाई है। नहीं खाई तो आपको खाना चाहिए क्योंकि ये आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, गर्मियों की मौसमी सब्जी लौकी जैसे पानी से भरपूर सब्जी का टक्कर देती है। लेकिन, इनके गुणों के बारे में जान कर आपको हैरानी हो सकती है। क्योंकि तोरई में पोटैशियम, मैग्नीशियम,फॉस्फोरस और विटामिन ए, बी, सी ही नहीं, बल्कि कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि कुछ ही सब्जियों में पाई जाती हैं। तो, आइए विस्तार से जानते हैं तोरई खाने के फायदे  के बारे में।

विटामिन बी6 से भरपूर है तोरई
विटामिन बी6 से भरपूर है तोरई, सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, विटामिन बी-6 शरीर में न्यूरल फंक्शन को बेहतर बनाने में मददगार है। विटामिन बी 6, य एक पानी में घुलनशील विटामिन है जो ब्रेन हेल्थ को बेहतर बनाने के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है। तो, इन खास विटामिन को पाने के लिए आपको तोरई का सेवन करना चाहिए।

 वेट लॉस में मददगार
वेट लॉस के लिए तोरई का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। ये पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और फैट कम करने में मदद करता है। इसके अलावा ये पानी से भरपूर है जो कि वेट लॉस के लिए बेहद जरूरी है। तो, अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आपको तोरई की सब्जी या फिर तोरई का जूस पीना चाहिए।

डायबिटीज में फायदेमंद
डायबिटीज के मरीजों के लिए तोरई खाने के कई फायदे हैं। ये पहले तो शरीर में शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करता है और दूसरा डायबिटीज को मैनेज करने में मदद करता है। इसके अलावा डायबिटीज में होने वाली कब्ज की समस्या को भी दूर करने में तोरई का सेवन फायदेमंद है। तो, अगर आपको डायबिटीज है तो आपको इसे अपने खाने में शामिल करना चाहिए।

स्किन के लिए फायदेमंद
तोरई में एंटीबैक्टीरियल गुण भी होता है जो कि स्किन में एक्ने की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा तोरई का पानी स्किन को अंदर से हाइड्रेट करता है जिससे स्किन अंदर से डिटॉक्स होती है और हमें ग्लोइंग स्किन पाने में मदद मिल सकती है। साथ ही ये बॉडी में हाइड्रेशन बहाल करता है जिसकी वजह से गर्मियों में इसे खाना आपके लिए और फायदेमंद माना जाता है।