Home खेल टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 में भारतीय टीम अपना आगाज 20...

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 में भारतीय टीम अपना आगाज 20 जून को करेगी

12

नई दिल्ली

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 में एंट्री कर ली है. यहां उसका पहला मुकाबला 20 जून को अफगानिस्तान के खिलाफ होगा. यह मैच बारबाडोस की राजधानी ब्रिजटाउन के केनिंग्सटन ओवल मैदान पर खेला जाएगा.

भारतीय टीम के लिए यह मैदान अब तक बेहद अनलकी रहा है. उसने इस मैदान पर अब तक एक भी टी20 मुकाबला नहीं जीता है. यानी जीत का खाता तक नहीं खुला. ऐसे में टीम के लिए पहले ही खतरे की घंटी बज गई है.

ब्रिजटाउन में भारत अब तक टी20 मैच नहीं जीता

भारतीय टीम ने ब्रिजटाउन के केनिंग्सटन ओवल मैदान पर अब तक 2 ही टी20 मुकाबले खेले हैं और दोनों में हार मिली. यह दोनों मुकाबले मई 2010 में खेले थे. इसके बाद से अब तक टीम ने यहां कोई भी टी20 मैच नहीं खेला. यानी भारतीय टीम इस मैदान पर 14 साल बाद कोई टी20 मैच खेलने उतरेगी.

भारतीय टीम ने इस मैदान पर दो टी20 मैच खेले

– ब्रिजटाउन के केनिंग्सटन ओवल मैदान पर भारतीय टीम ने अपना पहला टी20 मैच 7 मई 2010 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था, जिसमें 49 रनों से हार झेलनी पड़ी थी. तब महेंद्र सिंह धोनी ही कप्तान थे.

– इसके बाद केनिंग्सटन ओवल मैदान पर भारतीय टीम ने अपना दूसरा टी20 मुकाबला 9 मई 2010 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था. इस मुकाबले में भारतीय टीम को 14 रनों से हार मिली थी. यानी कि दोनों ही मुकाबलों में भारतीय टीम ने बाद में बल्लेबाजी की.

टी20 में भारत-अफगान के बीच हेड-टु-हेड

कुल टी20 मैच: 8
भारत जीता: 7
अफगानिस्तान जीता: 0
बेनतीजा: 1

टी20 वर्ल्ड कप में भारत-अफगानिस्तान के स्क्वॉड

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, व‍िराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, हार्द‍िक पंड्या और मोहम्मद सिराज.

रिजर्व खिलाड़ीः शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान

अफगानिस्तान टीम: राशिद खान (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज, इब्राहिम जादरान, अजमतुल्लाह उमरजई, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद इशाक, मोहम्मद नबी, गुलबदीन नायब, करीम जनत, नांग्याल खरोती, मुजीब उर रहमान, नूर अहमद, नवीन उल हक, फजलहक फारूकी और फरीद अहमद मलिक.

रिजर्व खिलाड़ीः सेदिक अटल, हजरतुल्लाह जजई और सलीम सफी.