Home हेल्थ चेहरे का निखार लाएगा गुलकंद

चेहरे का निखार लाएगा गुलकंद

6

गुलकंद , गुलाब की पंखुड़ियों को सूखाकर तैयार किया जाता है। ये हर्बल फॉर्मूला है जो कि स्किन की कई समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। जी हां, इसके लिए आपको यह समझना होगा कि गुलकंद स्किन के लिए फायदेमंद क्यो हैं। तो, गुलकंद में एंटीबैक्टीरियल गुण होता है जो कि स्किन में एक्ने और दाने की समस्या को कम कर सकता है। दूसरा गुलकंद में कुछ ऐसे एंटी ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो कि आपके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाते हैं, जिससे ग्लोइंग स्किन पाने में मदद मिलती है। तो, इन तमाम फायदे के लिए आपको गुलकंद इस्तेमाल करने के इन 3 तरीकों के बारे में जानना चाहिए।

एक्ने में लगाएं गुलकंद स्क्रब
एक्ने की समस्या में गुलकंद स्क्रब लगाना कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, गुलकंद एंटीबैक्टीरियल है जिसे लगाने से स्किन में बैक्टीरियल इंफेक्शन कम हो सकता है और एक्ने में कमी आ सकती है। साथ ही ये स्क्रब चेहरे से डेड सेल्स का सफाया करने में भी मददगार है। तो, गुलकंद लें और इसमें थोड़ा सा चंदन और नींबू का रस मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं। स्क्रब करें और ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

गुलकंद में दूध मिलाकर लगाएं
गुलकंद में दूध मिलाकर लगाने से आपकी स्किन में पिग्मेंटेशन की समस्या कम हो सकती है। दरअसल, ये तरीका काफी कारगर है। ये ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है और चेहरे का निखार बढ़ाता है। तो गुलकंद लें और इसमें थोड़ा सा कच्चा या ठंडा दूध मिलाएं। चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर छोड़ दें और पानी से अपना चेहरा वॉश कर लें।

गुलकंद एलोवेरा फेस पैक
गुलकंद एलोवेरा फेस पैक, स्किन की कई समस्याओं के लिए फायदेमंद है। तो, ऐसे में आपको यह करना है कि गुलकंद लें और इसमें एलोवेरा मिला लें। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर के लिए इसे छोड़ दें। फिर थोड़ा गर्म पानी लें और इससे अपने चेहरे को वॉश करें। ये तरीका आपकी स्किन से डेड सेल्स का सफाया करने के साथ निखार बढ़ाने में मदद करेगा।