Home राज्यों से उत्तर प्रदेश उत्तर भारत आसमानी आग से झुलस रहा, यूपी में रेड अलर्ट जारी,...

उत्तर भारत आसमानी आग से झुलस रहा, यूपी में रेड अलर्ट जारी, जानें देशभर के मौसम पर IMD का अपडेट

5

लखनऊ

उत्तर भारत के अधिकांश राज्य इन दिनों भीषण गर्मी से झुलस रहे हैं. हीटवेव के प्रकोप की वजह से दिन के साथ रात में भी काफी गर्मी महसूस की जा रही है. मौसम विभाग की मानें तो 19 जून तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, बिहार और उत्तर प्रदेश में लू चलने की आशंका है. वहीं 18 जून तक हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, झारखंड और जम्मू के कुछ हिस्सों में हीटवेव का सितम जारी रहने के आसार हैं.

इसके अलावा असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम और उप-हिमालय पश्चिम बंगाल में 18 जून तक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. देश के कई हिस्सों में मॉनसून आने के बाद से ही बारिश का दौर जारी है, लेकिन कुछ राज्यों को अभी भी मॉनसून का इंतजार करना पड़ सकता है.

दिल्ली का मौसम

दिल्ली में प्रचंड गर्मी का कहर जारी है. मौसम विभाग ने 19 जून तक दिल्ली में हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. हालांकि, 20 जून से दिल्ली का मौसम बदल सकता है और गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. इस दौरान तेज हवाओं का दौर जारी रहेगा. IMD के मुताबिक, इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 42 से 45 डिग्री सेल्सियस रह सकता है और न्यूनतम तापमान 32 से 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

उत्तर प्रदेश में रेड अलर्ट जारी

भारतीय मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के लिए उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी और लू का रेड अलर्ट जारी किया है. इस दौरान राज्य में चिलचिलाती गर्मी की स्थिति बनी रहेगी. हालांकि, 19 जून से इसकी तीव्रता में धीरे-धीरे गिरावट आएगी. वहीं प्रयागराज में कल अधिकतम तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा लखनऊ में पारा 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम, यहां जानिए अपडेट

यूपी की राजधानी लखनऊ में 19 जून तक हीटवेव का दौर जारी रह सकता है. उसके बाद 20 जून से मौसम बदलने की उम्मीद है. इस दौरान लखनऊ में तेज हवाओं और गरज-चमक के साथ हल्की बरसात होने की संभावना है. IMD के मुताबिक, इस पूरे हफ्ते लखनऊ का अधिकतम तापमान 40 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है और न्यूनतम तापमान 30 से 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

देश के मौसम का हाल

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है. वहीं दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश, ओडिशा, दक्षिण और पूर्वी गुजरात के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, केरल, लक्षद्वीप, कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश संभव है.

इसके अलावा तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है. उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड और उत्तराखंड में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति संभव है. वहीं हिमाचल प्रदेश, जम्मू संभाग, पूर्वी मध्य प्रदेश और उत्तरी छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में लू चलने की संभावना है. मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में रातें गर्म रहने की संभावना है.

देश की मौसमी गतिविधियां

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, मानसून की उत्तरी सीमा 20.5N/60E, 20.5N/63E, 20.5 डिग्री E/70 डिग्री उत्तर. नवसारी, जलगांव, अमरावती, चंद्रपुर, बीजापुर, सुकमा, मलकानगिरी, विजयनगरम, 19.5E/88N, 21.5E/89.5 N, 23/89.5 N, 23E/89.5N और इस्लामपुर से होकर गुजर रही है.

वहीं महाराष्ट्र छत्तीसगढ़ ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी हिस्से, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों के कुछ हिस्से, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के बचे हुए हिस्से और बिहार के कुछ हिस्सों में अगले 3 से 4 दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.