Home देश चार धाम यात्रा में श्रद्धालुओं की प्लास्टिक बोतल से नगर निगम ने...

चार धाम यात्रा में श्रद्धालुओं की प्लास्टिक बोतल से नगर निगम ने एक करोड़ रुपये की कमााये

6

 जोशीमठ

चारधाम यात्रा को लेकर इन दिनों उत्तराखंड में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है और लोग ट्रैफिक जाम और दूसरी समस्याओं से जूझ रहे हैं. यही वजह है कि ज्यादा लोगों के आने की वजह से प्लास्टिक कचरा इस पहाड़ी राज्य के लिए आफत बन गया है, हालांकि अब इसे नगर निकाय ने आय का भी जरिया बना लिया है. इस कचरे से जोशीमठ नगर पालिका अब मोटी कमाई भी कर रहा है.

चमोली-जोशीमठ नगर पालिका ने 3 टन से अधिक प्लास्टिक कचड़े से 1 करोड़ रुपये कमाए हैं. धार्मिक स्थलों पर बढ़ते कचरे से निपटने के लिए सीएम धामी ने पहाड़ों में कचरा सफाई अभियान चलाने का भी आदेश दिया है.

कचरे से एक करोड़ की कमाई

नगर पालिका प्रशासन ने चारधाम यात्रा मार्ग से इन दिनों 3 टन से अधिक प्लास्टिक कचरे को एकत्रित किया है. अब तक कचरे को रिसाइकल कर 1.02 करोड़ रुपए की आय अर्जित की है. बद्रीनाथ, हेमकुंड साहिब और फूलों की घाटी यात्रा के मुख्य पड़ाव, जोशीमठ से पांडुकेश्वर तक सफाई का जिम्मा जोशीमठ नगर पालिका की है.

नगर पालिका ने बीते एक महीने में पानी, कोल्ड ड्रिंक और शीतल पेय की ढाई लाख से अधिक बोतलें एकत्रित की हैं. अन्य प्लास्टिक कचरे को मिलाकर तीन टन प्लास्टिक कचरा एकत्रित किया है.

कचरे को एकत्रित कर कॉम्पेक्टर मशीन से ब्लॉक बनाकर उसको रिसाइकल किया जा रहा है, जोशीमठ से पांडुकेश्वर तक सफाई व्यवस्था के लिए नगरपालिका जोशीमठ द्वारा पर्यावरण मित्र तैनात किए गए हैं. वहीं, प्लास्टिक कचरे के निस्तारण के लिए 22 मजदूर तैनात किए गए हैं.

चारधाम यात्रा की वजह से हाइवे पर जाम

बता दें कि चारधाम यात्रा से पंजीकरण की बाध्यता समाप्त होते ही इन दिनों बद्रीनाथ और केदारनाथ हाइवे पर वाहनों का अत्यधिक दवाब बढ़ गया है और जगह-जगह जाम की स्थिति भी पैदा हो रही है. रुद्रप्रयाग में मुख्य बाजार में जाम लगने के कारण यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.