Home मध्यप्रदेश पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश से रोजगार मेले का किया शुभारम्भ, 71...

पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश से रोजगार मेले का किया शुभारम्भ, 71 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र

9

 भोपाल.

पीएम नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश से रोजगार मेले का आगाज कर दिया है। इसके तहत देश के 71,000 युवाओं को नियुक्ति पत्र बांटे गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए। पीएम मोदी ने इन युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपा। 71,000 युवाओं को एक साथ नियुक्ति पत्र दिये जाने पर वहां मौजूद युवा भी काफी खुश नजर आए। पीएम मोदी ने कार्यक्रम में रिमोट दबाकर इस राष्ट्रव्यापी अभियान की शुरुआत की है।

जानकारी के मुताबिक, इन सभी नवनियुक्ति कर्मियों को ट्रेन मैनेजर, इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर, स्टेशन मैनेजर, स्टोनोग्राफर, कॉन्स्टेबल, कनिष्ठ लेखापाल, डाक सहायक, इनकम टैक्स इंस्पेक्टर, टैक्स सहायक, शिक्षक, पुस्तकालयाध्यक्ष और पीएम समेत अन्य पदों पर नौकरी दी जाएगी।

युवाओं को नियुक्ति पत्र देने के बाद पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत में बैसाखी के पर्व को लेकर लोगों को शुभकामनाएं दीं। पीएम ने कहा कि 70 हजार से ज्यादा लोगों को केंद्र सरकार में नौकरी का नियुक्ति पत्र भेजा गया है। पीएम ने नौकरी पाने वाले युवाओं को भी शुभकामनाएं दी हैं। पीएम मोदी ने कहा कि इस वक्त देश में भाजपा शासित राज्यों में युवाओं को सरकारी नौकरी देने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। बुधवार को एमपी में 22,000 से ज्यादा शिक्षकों को नियुक्ति पत्र सौंपी गई है।

पीएम मोदी ने कहा कि कोविड की वजह से कई देशों की अर्थव्यवस्था बिगड़ी है। लेकिन भारत को नए अवसर के तौर पर देखा जा रहा है। एक वक्त था जब भारत में इन्फ्रांस्ट्र्चर और तकनीक पर सिर्फ रिएक्टिव अप्रोच के तौर पर काम करता था लेकिन साल 2014 के बाद से भारत प्री-एक्टिव के तौर पर काम कर रहा है। पीएम ने कहा कि स्टार्ट-अप से युवाओं में गजब का उत्साह है।

पीएम मोदी ने युवाओं की तारीफ करते हुए कहा कि आज देश में कई नए स्टेडियम बन रहे हैं। देश में स्पोर्ट्स का बजट दोगुना हुआ है जिसकी वजह से युवाओं के लिए नये अवसर बन रहे हैं। पीएम ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान गांव से लेकर शहरों तक भारत में रोजगार के करोड़ों नए अवसर पैदा करने वाला अभियान है। आज आधुनिक सैटेलाइट से लेकर सेमी हाई-स्पीड ट्रेन तक भारत में ही बन रहे हैं। बीते 8-9 बरसों में देश में 30,000 हजार से ज्यादा सुरक्षित कोच बनाए गए हैं।

आज जिन्हें नियुक्ति पत्र मिला है। उन्हें कुछ सुझाव अवश्य देना चाहता हूं। कुछ लोगों को रेलवे, कुछ लोगों को शिक्षा और कुछ लोगों को बैंक में सेवा देने का मौका मिला है। ये आपके लिए देश के विकास में योगददान का अवसर है। जब देश 2047 में आजादी के 100 साल मनाएगा। इस वक्त देश विकसित भारत का लक्ष्य लेकर चल रहा है। यह आपके लिए सच्चे अर्थ में अमृतकाल है। देश बिल्कुल तेज गति से आगे बढ़ने वाले माहौल में है और आप इसमें अपना योगदान देंगे। जो बहुत अहम है।