Home मध्यप्रदेश स्थानीय उत्पादों को बाजार से जोड़ने का किया जाएगा विशेष प्रयास –...

स्थानीय उत्पादों को बाजार से जोड़ने का किया जाएगा विशेष प्रयास – स्वतंत्र कुमार सिंह

3

जबलपुर/मंडला
मंडला जिले के आकांक्षी विकासखंडों की समीक्षा बैठकों के क्रम में 12 अप्रैल को म.प्र. राज्य नीति एवं योजना आयोग के सदस्य, सचिव एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान तथा आयुक्त (प्रशासन), नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण स्वतंत्र कुमार सिंह ने बिछिया जनपद के सभागार में बैठक की। बैठक में उन्होंने आकांक्षी विकासखंडों के लिए निर्धारित विकास संकेतकों की बिंदुवार समीक्षा की। उन्होंने इस दौरान स्वास्थ्य एवं पोषण, शिक्षा, स्व-सहायता समूह की गतिविधियां, कृषि एवं सहयोगी संस्था, अधोसंरचनागत विकास, कौशल विकास एवं रोज़गार तथा सामाजिक एवं वित्तीय समावेशन पर विस्तार से समीक्षा की।

 श्री स्वतंत्र कुमार ने कहा कि जिले में स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए उन्हें आजीविका गतिविधियों से जोड़ें। साथ ही आदिवासी महिलाओं को भी रोजगार से ज्यादा से ज्यादा जोड़ने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि स्थानीय उत्पादों को बाजार से जोड़ने के लिए प्रयास किया जाएगा। उन्होंने ’एक जिला-एक उत्पाद’ के तहत कोदो-कुटकी, प्राकृतिक खेती तथा जैविक खेती के संबंध में भी जानकारी ली। इसी प्रकार अधोसंरचनागत विकास के अंतर्गत सड़कें, पेयजल के बारे में भी बात की तथा योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए सुझाव भी मांगे। बैठक में कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना, जिला पंचायत सीईओ रानी बाटड, जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारी, जनसेवा मित्र तथा संबंधित उपस्थित थे। कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने आकांक्षी विकासखंडों की बैठक में निर्धारित विकास सूचकों के आधार पर संक्षिप्त जानकारी दी। इसी प्रकार सीएम फैलो सुप्रिया पाठक ने आभार प्रदर्शन किया।

हालोन परियोजना को जल्द पूरा करें
 म.प्र. राज्य नीति एवं योजना आयोग के सदस्य, सचिव एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान तथा आयुक्त (प्रशासन), नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण स्वतंत्र कुमार सिंह एवं सदस्यों ने जिला प्रशासन एवं संबंधित अधिकारियों के साथ हालोन परियोजना का भी निरीक्षण किया। श्री स्वतंत्र कुमार ने परियोजना के निर्माण कार्य का जायज़ा लेते हुए, जल स्तर, सिंचाई रकबे, परियोजना से लाभान्वित होने वाले लोगों की जानकारी ली। साथ ही परियोजना को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।