Home देश कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राहत की खबर, नया वैरिएंट नहीं...

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राहत की खबर, नया वैरिएंट नहीं है घातक; लेकिन सावधान बरतें

5

नई दिल्ली
 

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राहत की खबर यह है कि इस समय सर्वाधिक फैल रहा एक्सएक्सबी 1.16 वेरिएंट घातक नहीं है। इसलिए लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। आपको बता दें कि बुधवार को जो आंकड़े जारी किए गए उसके मुताबिक, देश में कोरोना के 7830 नए मामले दर्ज किए गए हैं और दैनिक संक्रमण दर 3.65 फीसदी तक पहुंच गई है।

हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शीर्ष सूत्रों ने कहा, रोजाना जांच में बढ़ोत्तरी हो रही है, इसलिए नए मामलों की संख्या बढ़ रही है। पिछले बीस दिनों से इसमें बढ़ोत्तरी का रुझान है जो अगले 15-20 दिनों तक जारी रहेगा। पर इससे किसी लहर का खतरा नहीं है।

सूत्रों ने कहा, इस समय सर्वाधिक सक्रिय वेरिएंट एक्सएक्सबी 1.16 की घातकता की जांच भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के वैज्ञानिकों द्वारा की गई है। जांच में पाया गया है कि यह ज्यादा घातक नहीं है। इसी प्रकार एक्सएक्सबी श्रेणी के अन्य वेरिएंट भी पहले के वेरिएंट की तुलना में बहुत कम घातक पाए गए हैं। इनके संक्रमण से अस्पताल में भर्ती होने का खतरा नहीं के बराबर है।

आपको बता दें कि एक्सएक्सबी श्रेणी के मौजूदा समय में प्रचलित सभी वेरिएंट ओमिक्रोन के ही हैं। ओमिक्रोन भी पूर्व की प्रकारों डेल्टा आदि की तुलना में कम संक्रामक पाया गया था। पिछले चौबीस घंटों के दौरान देश भर में कोरोना के 214242 टेस्ट किए गए हैं।