Home राज्यों से दिल्ली में तेजी से फैल रहा कोरोना…एक बार फिर से मास्क का...

दिल्ली में तेजी से फैल रहा कोरोना…एक बार फिर से मास्क का उपयोग अनिवार्य!

7

नई दिल्ली
 राजधानी दिल्ली में कोरोना एक बार फिर से कहर बरपा रहा है।  नए संक्रमित मामलों में लगातार बढ़ोतरी को देखते हुए और बीमारी के नए प्रकोप को रोकने के लिए दिल्ली एम्स ने अस्पताल के सभी कर्मचारियों के लिए मास्क का उपयोग अनिवार्य कर दिया है।

कर्मचारियों के लिए सलाह
AIIMS दिल्ली ने अपने कर्मचारियों के लिए एक सलाह जारी की है कि उनमें से कुछ के संक्रमण के लिए Positive टेस्ट किए जाने के बाद कोविड-19 उचित व्यवहार का पालन करें। एम्स प्रबंधन ने बुधवार को एक परामर्श में कहा, "कार्यस्थल पर पुन: प्रयोज्य कपड़े के फेस कवर/सर्जिकल मास्क का उपयोग अवश्य करें। कार्यस्थल की उचित सफाई और लगातार स्वच्छता सुनिश्चित करें, विशेष रूप से बार-बार छुई जाने वाली सतहों की।

शारीरिक दूरी बनाए रखें
"छींकते और खांसते समय अपनी नाक और मुंह को कोहनी / रूमाल / टिश्यू से ढकें। व्यक्तिगत स्वच्छता और शारीरिक दूरी बनाए रखें। विशेष रूप से कैंटीन में इकट्ठा होने से बचना चाहिए, कार्यालय में किसी भी स्थान पर पांच या अधिक व्यक्तियों के जमावड़े से बचना चाहिए। यदि अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं तो अपने रिपोर्टिंग अधिकारियों को सूचित करने के तुरंत बाद कार्यस्थल छोड़ दें। ऐसे कर्मचारियों को भी खुद को होम क्वारंटाइन करना चाहिए।  सभी कर्मचारी जो उच्च जोखिम में हैं जैसे गर्भवती कर्मचारी, वृद्ध कर्मचारी या अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति के साथ अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए।

दिल्ली में कोरोना के हाल
वहीं, दिल्ली स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक दैनिक बुलेटिन के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को 1,149 नए कोरोनोवायरस मामले दर्ज किए गए, जो मंगलवार से 980 मामलों की तेज छलांग लगा रहे हैं। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में एक मौत की सूचना मिली थी लेकिन मौत का प्राथमिक कारण कोविड नहीं था। जबकि पॉजिटिविटी रेट 23.8 फीसदी रहा। इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी में संचयी सक्रिय मामले 3,347 थे।  पिछले 24 घंटों में कुल 677 कोविड मरीज वायरस से ठीक हुए हैं, जिससे ठीक होने वालों की कुल संख्या 19,87,357 हो गई है।

हेल्थ बुलेटिन में कहा गया है, "कुल 4,827 परीक्षण किए गए, जिनमें से 1,751 रैपिड एंटीजन टेस्ट थे।" इसमें आगे कहा गया है कि पिछले 24 घंटों में कुल 677 कोविड मरीज वायरस से ठीक हुए हैं, जिससे ठीक होने वालों की कुल संख्या 19,87,357 हो गई है। अब तक कुल 4,08,25,450 कोविड टेस्ट किए जा चुके हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को भारत में 7,830 नए कोरोनोवायरस मामले दर्ज किए गए, जो मंगलवार से तेज उछाल के साथ 5,675 मामले दर्ज किए गए। देश में कुल सक्रिय मामलों की संख्या वर्तमान में 3.65 प्रतिशत की दैनिक सकारात्मकता दर और 3.83 प्रतिशत की साप्ताहिक सकारात्मकता दर के साथ 40,215 है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने सोमवार को नागरिकों को बढ़ते कोविड मामलों के बीच घबराने की सलाह देते हुए कहा कि उन्हें उचित स्वच्छता बनाए रखनी चाहिए।