Home शिक्षा लखनऊ विश्वविद्यालय में PG में दाखिले शुरू, जानें लास्ट डेट

लखनऊ विश्वविद्यालय में PG में दाखिले शुरू, जानें लास्ट डेट

8

लखनऊ

लखनऊ. लखनऊ विश्वविद्यालय में परास्नातक के सामान्य और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हुई. लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक राय ने इसकी शुरुआत कर दी है. ऑनलाइन प्रवेश फॉर्म भरने के लिए अंतिम तारीख 10 जून रखी गई है.

लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रवक्ता दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि ऑनलाइन परास्नातक(PG) ,परास्नातक प्रोफेशनल (PG Professional) , B.P.Ed, MP.Ed, और M.Ed. की 5000 सीटों के लिए प्रवेश की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू होने जा रही है. उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट lkouniv.ac.in पर जाकर पर Admission पेज में PG Admission पर जाकर प्रवेश सम्बन्धित सभी सूचनाएं PG Admission Brochure से ले सकते हैं. एडमिशन फॉर्म अभ्यर्थी अपने मोबाइल के माध्यम से भी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर या लखनऊ विश्वविद्यालय की मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करके भर सकते हैं.

यह है फॉर्म की कीमत

उन्होंने बताया कि पीजी एडमिशन फॉर्म फीस जनरल और ओबीसी के लिए 1000 रुपए रखी गई है, जबकि एससी, एसटी और पीएच के लिए 500 रुपए फीस रखी गई है. पीजी प्रोफेशनल कोर्स की एडमिशन फीस जनरल और ओबीसी के लिए 1600 रुपए होगी, जबकि एससी एसटी और पीएच के लिए 800 रुपए फीस रखी गई है.

इन बातों का रखें ध्यान

ऑनलाइन पीजी एडमिशन फॉर्म भरने से पहले सभी अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन नंबर पंजीकरण करना अनिवार्य है. इस पंजीकरण के लिए अभ्यर्थी वेबसाइट के एडमिशन पेज पर जाकर अपना पंजीकरण कर ले सकते हैं. अभ्यर्थी के फोटो की स्कैन कापी 50 केबी के अंदर होनी चाहिए, नहीं तो फॉर्म रिजेक्ट हो जाएगा. सिग्नेचर की स्कैन कापी 50 केबी के अंदर होनी चाहिए. उन्होंने बताया कि अगर किसी आरक्षण का लाभ लेना है तो उसके प्रमाणपत्र की स्कैन कापी 50 केबी के अंदर ही हो. अभ्यर्थियों को यह सलाह दी जाती है कि प्रवेश फार्म की फीस ऑनलाइन जमा करने के बाद 72 घंटे के पहले दोबारा फीस न जमा करें. उन्होंने बताया कि अगर किसी को कोई जानकारी चाहिए तो हेल्पलाइन नंबर 0522-4150500 पर सुबह 10 से शाम 6 तक संपर्क कर सकते हैं.