Home राजनीति दलबदलुओं का लोकसभा चुनाव में क्या रहा हाल? जरा इस लिस्ट को...

दलबदलुओं का लोकसभा चुनाव में क्या रहा हाल? जरा इस लिस्ट को देख लीजिए

4

नई दिल्ली

देश के सबसे बड़े राज्य ने बीजेपी को लोकसभा चुनावों में सबसे बड़ा झटका दिया। मोदी और योगी का भगवा डबल इंजन अखिलेश यादव और राहुल गांधी की इंडिया ब्लॉक जोड़ी के सामने पटरी से उतर गया। 37 सीटों के साथ, समाजवादी पार्टी कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन के स्टार के रूप में उभरी। पार्टी ने अपना सर्वश्रेष्ठ लोकसभा प्रदर्शन किया। भारी पसंदीदा के रूप में देखी जा रही बीजेपी 33 सीटों पर सिमट गई। एनडीए 2019 में 64 (भाजपा 62) से 36 पर आ गया। इसका वोट शेयर लगभग 50% से गिरकर लगभग 43% हो गया, जबकि सपा का 2019 में 18% से उछलकर 33.5% हो गया। कांग्रेस ने छह सीटें जीतीं (इसका वोट शेयर 6.5% से बढ़कर लगभग 10% हो गया।

‘असली शिव सेना, असली एनसीपी’ का सवाल लोगों ने सुलझा लिया है। उद्धव ठाकरे और शरद पवार उस राजनीतिक घमासान से उभरे हैं जिसमें उनकी पार्टियों में फूट पड़ गई थी।ठाकरे सीएम पद से हट गए और पवार को भतीजे अजित ने एनसीपी से बाहर कर दिया। महा विकास अघाड़ी (एमवीए) ने राज्य की 48 सीटों में से 29 सीटें जीतकर न केवल पवार और उद्धव ने खुद को जननेता के रूप में फिर से स्थापित किया है, बल्कि इस अक्टूबर में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले उन्हें बढ़त भी मिली है। हालांकि, सबसे ज्यादा फायदा कांग्रेस को हुआ है, जो 2019 में एक सीट से बढ़कर 13 पर पहुंच गई है। कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है।

डीएमके ने सब कुछ जीत लिया। एमके स्टालिन की लोकप्रियता राष्ट्रीय राजनीति में बढ़ गई क्योंकि उन्होंने इंडिया ब्लॉक को क्लीन स्वीप की ओर अग्रसर किया। ये 2019 में डीएमके गठबंधन द्वारा जीते गए 39 में से 38 से बेहतर प्रदर्शन था। गठबंधन की क्षेत्रीय और जातिगत गतिशीलता और डीएमके सरकार के बड़े कल्याणकारी कदमों ने विपक्ष – क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्वी एडीएमके और भाजपा को पीछे छोड़ दिया। एडीएमके, जो भाजपा की सहयोगी थी और विशेष रूप से एडप्पादी के पलानीस्वामी के लिए, राज्य भाजपा प्रमुख के अन्नामलाई की हार बड़ा कारण थी। अब एक चर्चा जोर पकड़ रही है कि क्या एडीएमके और भाजपा भविष्य के चुनावों में प्रतिद्वंद्वी के रूप में चुनाव लड़ते रहेंगे।

पश्चिम बंगाल में बीजेपी को सिर्फ 12 सीटें मिलने से राज्य के मतदाताओं ने भगवा पार्टी के साथ-साथ चुनाव विशेषज्ञों को भी करारा झटका दिया। लोकसभा चुनाव की पटकथा 2021 के विधानसभा चुनावों जैसी ही थी। भाजपा की हार तृणमूल के लिए लाभ थी। जैसे ही भाजपा 2019 के अपने 18 सीटों के निशान से नीचे आई, ममता बनर्जी की पार्टी ने 2019 में अपनी सीटों की संख्या 22 से बढ़ाकर 29 कर ली। महिलाओं, अल्पसंख्यकों और आदिवासी मतदाताओं ने तृणमूल के प्रदर्शन में योगदान दिया, जबकि पार्टी ने अपना शहरी आधार बरकरार रखा। भाजपा की संदेशखली पिच काम नहीं आई, न ही सीएए ने कोई प्रभाव डाला।

राहुल गांधी ने वायनाड में आसानी से जीत दर्ज की। कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूडीएफ ने 18 सीटें और सीपीएम ने 1 सीट जीती। हालांकि, केरल ने भाजपा के लिए भी मुस्कान ला दी, जिसने पहली बार यहां एक सीट जीती। केरल के त्रिशूर में अभिनेता सुरेश गोपी ने भगवा खेमे के लिए इसे ऐतिहासिक दिन बना दिया। इन लोकसभा चुनावों में सबसे हाई-प्रोफाइल में से एक तिरुवनंतपुरम की लड़ाई – केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर और वरिष्ठ कांग्रेसी शशि थरूर के बीच – अंत तक चली। थरूर 15,000 वोटों से जीत गए।

पंजाब की सभी 13 सीटों पर बहुकोणीय मुकाबलों में खंडित जनादेश सामने आया, क्योंकि सत्तारूढ़ पार्टी आप ने अपनी संख्या बढ़ाकर 3 कर ली। कांग्रेस ने 7 सीटें जीतीं। कांग्रेस और आप यहां गठबंधन में नहीं थे। जेल में बंद खालिस्तान समर्थक सिख प्रचारक अमृतपाल सिंह (इंड) ने खडूर साहिब में लगभग 2 लाख वोटों से जीत हासिल की। ये राज्य में सबसे अधिक अंतर था। प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के हत्यारे बेअंत सिंह के बेटे सरबजीत सिंह ने फरीदकोट में 70,000 से अधिक वोटों से जीत हासिल की।

कांग्रेस की एकमात्र जीत ने एक दशक से चली आ रही हार का सिलसिला बनासकांठा में खत्म कर दिया। इस जीत ने भाजपा को क्लीन स्वीप की हैट्रिक बनाने से रोक दिया गया। हालांकि, राज्य के बाकी हिस्सों ने मोदी पर अटूट विश्वास जताया। भाजपा ने 26 में से 25 सीटें जीतीं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गांधीनगर में 7.4 लाख से अधिक के अंतर से शानदार जीत दर्ज करके 5.6 लाख के अपने 2019 के चुनावी जीत के अंतर के रिकॉर्ड को फिर से लिखा। नवसारी में, राज्य भाजपा प्रमुख सी आर पाटिल ने अपने 2019 के रिकॉर्ड को बेहतर बनाया।

मध्यप्रदेश यह एक ऐसा राज्य है जिसकी बीजेपी को चिंता करने की जरूरत नहीं है। 2023 के विधानसभा चुनावों की गति को आगे बढ़ाते हुए, भाजपा ने सभी 29 सीटों पर कब्जा कर लिया। आखिरकार कांग्रेस के गढ़ छिंदवाड़ा में सेंध लगा दी। नाथ परिवार की राजनीतिक किस्मत चार दशकों से उनके अभेद्य गढ़ में दांव पर लगी थी। 29-0 का स्कोरलाइन सीएम मोहन यादव के लिए भी एक बढ़ावा था, जिन्हें राज्य भाजपा की पिछली बेंच से शीर्ष पद पर पहुंचा दिया गया

छत्तीसगढ़ में भाजपा का लोकसभा में दबदबा बरकरार है। 2019 में जब कांग्रेस विधानसभा चुनाव में जीत से महरूम थी, तब भाजपा ने 9 सीटें जीती थीं। इस बार उसने 10 सीटें जीतकर बेहतर प्रदर्शन किया है। यह राष्ट्रीय स्तर पर उसकी संख्या के लिए महत्वपूर्ण है। इस परिणाम ने पहली बार मुख्यमंत्री बने विष्णु देव साय को भी मजबूत स्थिति में ला दिया है, जो इस पद पर आसीन होने वाले पहले आदिवासी हैं।

उत्तराखंड में कोई आश्चर्य नहीं हुआ जब बीजेपी ने लगातार तीसरी बार सभी पांचों सीटें बड़े अंतर से जीतीं। पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अपना पहला लोकसभा चुनाव लड़ते हुए हरिद्वार में आसानी से जीत दर्ज की। इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने क्लीन स्वीप की हैट्रिक लगाई। अभिनेत्री कंगना रनौत मंडी में विजयी हुईं। उन्होंने कांग्रेस विधायक विक्रमादित्य सिंह को हराया। यह हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह के लिए झटका रहा।

यह इन आम चुनावों में अपने गढ़ों के बाहर भाजपा की सबसे बड़ी जीत थी क्योंकि पार्टी ने बीजद को हराकर 20 सीटें जीतीं। जबकि 2019 में उसे सिर्फ 8 सीटें मिली थीं। नवीन पटनायक की पार्टी, जो लगातार पांच बार से शासन कर रही है और 2019 में 12 सीटें जीती थी, का सफाया हो गया। इसकी वजह सत्ता विरोधी लहर रही। कांग्रेस का भी निराशाजनक प्रदर्शन रहा और उसे सिर्फ एक सीट मिली।

एनडीए ने बिहार में अच्छा प्रदर्शन किया। यहां सत्तारूढ़ गठबंधन ने 30 सीटें जीतीं। सीएम नीतीश कुमार की जेडी(यू) ने 12 सीटें जीतकर बढ़त बनाई। बीजेपी ने 12 और चिराग पासवान की एलजेपी (आरवी) ने पांच सीटें जीतीं। वहीं, जीतन राम मांझी ने गया से जीत हासिल की। ​​एनडीए ने 2019 में 39 सीटें जीतकर जीत दर्ज की थी। इंडिया ब्लॉक ने बढ़त बनाई, लेकिन तेजस्वी यादव की रैलियों में देखी गई भारी भीड़ आरजेडी के लिए वोटों में तब्दील नहीं हुई। राजद ने सिर्फ 4 सीटें जीतीं। कांग्रेस, जो इसकी गठबंधन सहयोगी था, ने 3 सीटें जीतीं। ऐसा लगता है कि मोदी द्वारा आरजेडी के 'जंगल राज' के बारे में बार-बार याद दिलाना काम कर गया।

कांग्रेस ने एक दशक से चले आ रहे लोकसभा सीट के सूखे को प्रभावशाली प्रदर्शन के साथ समाप्त किया। उसने 11 सीटें (सहयोगियों के साथ 3) उस राज्य में छीन लीं, जहां भाजपा ने 2014 और 2019 में दो बार क्लीन स्वीप किया था। बीजेपी ने हाल ही में विधानसभा चुनाव जीते थे। राज्य में आरएलपी, बीएपी और सीपीएम जैसी पार्टियों के साथ अपना पहला गठबंधन बनाने का उसका प्रयोग सफल रहा – वास्तव में, बांसवाड़ा में बीएपी के राज कुमार रोत 2 लाख से अधिक वोटों से जीते, वह स्थान जहां प्रधानमंत्री ने पहले चरण के मतदान के बाद 'मंगलसूत्र' भाषण दिया था। मजबूत राज्य स्तरीय नेतृत्व और पार्टी की दिग्गज वसुंधरा राजे की अनुपस्थिति ने भाजपा को नुकसान पहुंचाया।

कांग्रेस का फायदा भाजपा का नुकसान साबित हुआ। कर्नाटक ने 2014 के लोकसभा चुनावों की पुनरावृत्ति देखी है, जब मोदी पीएम बने थे। दस साल बाद, भाजपा ने फिर से 17 सीटें जीती हैं। सहयोगी जनता दल (एस) के 2 और जीतने के साथ, एनडीए की संख्या 19 हो गई है। हालांकि, यह एनडीए की 2019 की संख्या से 8 सीटों की गिरावट है। सत्तारूढ़ पार्टी कांग्रेस ने नौ सीटें जीतीं, जो 2019 की अपनी 1 सीट की तुलना में बहुत बड़ा सुधार है। प्रमुख प्रतियोगियों में पूर्व पीएम एचडी देवेगौड़ा के दामाद सी एन मंजूनाथ जीते, जबकि उनके पोते प्रज्वल रेवन्ना – जिन पर यौन शोषण का आरोप है – हार गए।

झारखंड में एनडीए को 14 में से नौ सीटें मिलीं। इनमें से भाजपा ने आठ और उसके गठबंधन सहयोगी आजसू पी ने एक सीट जीती। इंडिया गठबंधन ने अपने प्रदर्शन में सुधार करते हुए अपनी सीटों की संख्या दो से बढ़ाकर पांच कर ली। पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के खिलाफ ईडी की कार्रवाई पर नाराजगी जताते हुए सभी आदिवासी आरक्षित सीटें भारत के साथ चली गईं। जनगणना रजिस्टर में अलग सरना कोड देने से इनकार करने वाली केंद्र सरकार के खिलाफ जनजातीय भावनाओं का झामुमो ने सफलतापूर्वक फायदा उठाया।

आखिरी समय में भाजपा के साथ चुनावी समझौता और एनडीए में वापसी टीडीपी के लिए बड़ी जीत लेकर आई। इसने इस तथ्य को भी पुष्ट किया कि टीडीपी जब भी अन्य दलों के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ती है तो उसे बड़ी जीत मिलती है। दरअसल, टीडीपी अध्यक्ष और सीएम बनने की दौड़ में शामिल एन चंद्रबाबू नायडू भी एनडीए के लिए किंगमेकर बनकर उभरे हैं, जबकि भाजपा बहुमत से दूर रह गई है। अकेले चुनाव लड़ने वाली वाईएसआरसीपी ने 4 सीटें जीतीं, जबकि टीडीपी और उसके सहयोगियों ने 21 सीटें जीतीं। इनमें से भाजपा ने तीन और जन सेना ने दो सीटें जीतीं, जो संसद में जन सेना की पहली जीत है।

पूर्वोत्तर में एनडीए की सीटें 2019 के मुकाबले 3 सीटों से कम रहीं, जो हर एग्जिट पोल की भविष्यवाणियों के बिल्कुल विपरीत है। भाजपा ने 17 सीटों में से चार खो दीं, जिन पर उसने चुनाव लड़ा था – असम में 2 और मणिपुर और मिजोरम में एक-एक। एनडीए की सीटें 2019 में 18 से गिरकर 15 हो गईं। कांग्रेस ने 2019 की अपनी 4 सीटों की संख्या को पार करते हुए 7 सीटें जीतीं, जिनमें असम की 3 सीटें शामिल हैं। भाजपा को सबसे बड़ी हार संघर्ष प्रभावित मणिपुर में मिली, जहां उसे मैतेई बहुल इंफाल घाटी में नकार दिया गया।

केंद्रशासित प्रदेश की 7 में से बीजेपी सिर्फ 2 ही सीट जीत पाई। ​बीजेपी अंडमान निकोबार और दादरा और नगर हवेली सीट जीतने में कामयाब रही। कांग्रेस ने बीजेपी से चंडीगढ़ सीट छीन ली। इसके अलावा लक्षद्वीप और पुडुचेरी में कांग्रेस को जीत मिली।