Home हेल्थ अधिक मात्रा में टमाटर खाने पर स्वास्थ्य पर पड़ता है हानिकारक प्रभाव

अधिक मात्रा में टमाटर खाने पर स्वास्थ्य पर पड़ता है हानिकारक प्रभाव

6

टमाटर सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। गूदेदार लाल टमाटर का इस्तेमाल दुनिया भर में कई व्यंजनों में किया जाता है। इसके अलावा सौंदर्य बढ़ाने और गर्मियों में टैनिंग को दूर करने के लिए भी टमाटर इस्तेमाल किया जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो पराबैंगनी किरणों से त्वचा की सुरक्षा करता है।

टमाटर न केवल भोजन के स्वाद को बढ़ा देता है, बल्कि त्वचा को भी सॉफ्ट रखता है। लेकिन अधिक मात्रा में टमाटर खाने पर स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। इससे पाचन संबंधी परेशानियों से लेकर डायरिया, किडनी की समस्याओं और यहां तक कि शरीर में दर्द भी हो सकता है। आइए जानते हैं अधिक टमाटर खाने से किन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

अधिक टमाटर खाने से किडनी में स्टोन बन सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि टमाटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और ऑक्जलेट होते हैं, जो शरीर में अधिक मात्रा में मौजूद होते हैं। इन्हें आसानी से मेटाबोलाइज नहीं किया जाता है और न ही शरीर से निकाला जा सकता है। ये तत्व शरीर में जमा होने लगते हैं, जिससे किडनी में स्टोन बनने लगता है।

टमाटर में साल्मोनेला नामक बैक्टीरिया होता है। जब यह शरीर में प्रवेश करता है तो इसके कारण डायरिया हो सकता है। इस समस्या से बचने के लिए सीमित मात्रा में टमाटर का सेवन करना चाहिए।

लाल गूदेदार टमाटर हर किसी को अच्छा लगता है। लेकिन स्वस्थ और फिट रहने के लिए सीमित मात्रा में ही टमाटर खाना चाहिए।

यह एक ऐसी समस्या है जिसमें व्यक्ति के रक्त में लाइकोपीन की मात्रा बढ़ जाती है जिससे त्वचा बदरंग सकती है। लाइकोपीन आमतौर पर शरीर के लिए अच्छा होता है लेकिन जब इसका सेवन 75 मिलीग्राम प्रति दिन से अधिक मात्रा में किया जाता है, तो इससे लाइकोपेनोडर्मिया हो सकता है।

टमाटर के अधिक सेवन से जोड़ों में सूजन और दर्द हो सकता है। इसमें सोलेनिन नामक क्षार पाया जाता है। यह यौगिक ऊतकों में कैल्शियम का निर्माण करता है, जिसके कारण जोड़ों में दर्द और सूजन होती है।

टमाटर में मैलिक एसिड और साइट्रिक एसिड होता है, जो पेट को अत्यधिक अम्लीय बनाता है। बहुत अधिक टमाटर खाने से पेट में अतिरिक्त गैस्ट्रिक एसिड उत्पन्न होता है जिसके कारण सीने में जलन या एसिड रिफ्लक्स हो सकता है। पाचन संबंधी समस्याओं से बचने के लिए सीमित मात्रा में टमाटर का सेवन करना चाहिए।

टमाटर में हिस्टामिन नामक एक यौगिक होता है जिससे त्वचा पर चकत्ते या एलर्जी हो सकती है। टमाटर का अधिक सेवन करने से मुंह, जीभ और चेहरे पर सूजन, छींक आना, गले में जलन आदि जैसे गंभीर लक्षण हो सकते हैं। इसके कारण त्वचा से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं।