Home मध्यप्रदेश अवैध उत्खनन के खिलाफ SAF की मदद से एक्शन लेगी पुलिस –...

अवैध उत्खनन के खिलाफ SAF की मदद से एक्शन लेगी पुलिस – डीजीपी

7

भोपाल

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देश के बाद प्रदेश पुलिस के मुखिया सुधीर कुमार सक्सेना स्वयं को ग्वालियर और चंबल में होने वाले अवैध रेत उत्खनन को लेकर एक्शन में आना पड़ा। उन्होंने इस संबंध में ग्वालियर और चंबल रेंज के एडीजी, आईजी से लेकर पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए हैं कि किसी भी हालत में रेत का अवैध उत्खनन नहीं होना चाहिए।

डीजीपी ने इन सभी अफसरों की वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ली बैठक में बताया कि पुलिस मुख्यालय द्वारा अवैध रेत उत्खनन को रोकने के लिए जिला मुरैना को सशस्त्र बल की एक-एक कंपनियां हाल ही में दी है। उस कंपनी के माध्यम से पुलिस अधीक्षक मुरैना द्वारा जिला मुरैना के राजघाट व बरवाशिन में फोर्स तैनात किया जाए।  इस प्रकार से मुरैना जिले में कुल 17 स्थानों में अत्याधुनिक हथियारों से लैस  सशस्त्र बल के चेक पोस्ट स्थापित किए जाएं। जिससे की अवैध रेत उत्खनन एवं अवैध परिवहन को रोका जा सके।

डीजीपी ने बताया कि जिला मुरैना में 39 एफआईआर पंजीबद्ध करते हुए 25 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस के द्वारा बिना नंबर प्लेट के चलने वाले वाहनों के संबंध में भी प्रभावी कार्यवाही करते हुए बिना नंबर वाले वाहनों में नंबर डलवाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है तथा बिना नंबर वाले वाहनों में डीजल पेट्रोल देने की मनाही के संबंध में धारा 144 दं.प्र.सं. के अधीन आदेश भी जारी कराया गया है। पुलिस के द्वारा भी ड्रोन से राष्ट्रीय चंबल घड़ियाल वन्यजीव अभयारण में निगरानी की जा रही है।