Home देश आईएमडी ने पूर्वानुमान लगाते हुए कहा कि आज देश के अधिकांश हिस्सों...

आईएमडी ने पूर्वानुमान लगाते हुए कहा कि आज देश के अधिकांश हिस्सों में लू चलने की संभावना

8

नई दिल्ली
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पूर्वानुमान लगाते हुए कहा कि आज देश के अधिकांश हिस्सों में लू चलने की संभावना है। मौसम बुलेटिन में कहा गया है कि आज पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के कुछ इलाकों में लू चलने की संभावना है। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश में चल रही लू की स्थिति और मानसून की शुरुआत की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की। प्रधानमंत्री को बताया गया कि आईएमडी के पूर्वानुमानों के अनुसार, राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि इस साल देश के अधिकांश हिस्सों में मानसून सामान्य और सामान्य से अधिक रहने की संभावना है, जबकि प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से कम रहने की संभावना है। प्रधानमंत्री मोदी ने निर्देश दिया, "अस्पतालों और अन्य सार्वजनिक स्थानों का अग्नि ऑडिट और विद्युत सुरक्षा ऑडिट नियमित रूप से किया जाना चाहिए।" उन्होंने यह भी कहा कि जंगलों में अग्नि रेखाओं के रखरखाव और बायोमास के उत्पादक उपयोग के लिए नियमित अभ्यास की योजना बनाई जानी चाहिए। प्रधानमंत्री को वन अग्नि की समय पर पहचान और उनके प्रबंधन में "वन अग्नि" पोर्टल की उपयोगिता के बारे में बताया गया।
 
देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी के साथ, राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) ने कई राज्यों में हीटस्ट्रोक से कम से कम 56 मौतों की पुष्टि की है। भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल के तट से टकराया और गुरुवार से पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ा। इस साल मानसून की शुरुआत दो दिन पहले हुई है, जबकि इसकी शुरुआत की सामान्य तारीख 1 जून है। इस साल, केरल में व्यापक प्री-मानसून बारिश हुई। 2023 में मानसून के मौसम (जून-सितंबर) के दौरान पूरे देश में बारिश, इसकी लंबी अवधि के औसत का 94 प्रतिशत थी।