Home खेल वेस्टइंडीज की निगाहें पीएनजी के खिलाफ मजबूत शुरूआत पर

वेस्टइंडीज की निगाहें पीएनजी के खिलाफ मजबूत शुरूआत पर

6

जॉर्जटाउन (गुयाना)
ईडन गार्डन्स में कार्लोस ब्रेथवेट के चार छक्कों से दूसरा टी20 विश्व खिताब जीतने के आठ से ज्यादा साल बाद वेस्टइंडीज की टीम रविवार को यहां जब नौंवे चरण में घरेलू मैदान पर पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) के खिलाफ उतरेगी तो उसकी कोशिश जीत से शुरूआत कर मजबूती हासिल करने की होगी।

ब्रेथवेट ने तब बेन स्टोक्स पर अंतिम ओवर में लगातार चार छक्के जड़े थे जिससे वेस्टइंडीज दो बार टी20 विश्व कप खिताब जीतने वाली पहली टीम बनी थी। इससे पहले उन्होंने 2012 में खिताब जीता था।

लेकिन इसके बाद टीम बदलाव के दौर में खुद को संभाल नहीं सकी और उसका प्रदर्शन निराशाजनक रहा। 2021 में उन्हें पांच में से चार मैच में हार मिली जिससे टीम सुपर 12 से बाहर हो गई।

इसके बाद तो हालत और खराब हो गये और आस्ट्रेलिया में 2022 चरण में वेस्टइंडीज कमजोर स्कॉटलैंड और आयरलैंड से हारकर मुख्य दौर के लिए क्वालीफाई भी नहीं कर सकी। कोलकाता में ईडन गार्डन्स में पिछला खिताब जीते हुए 2982 दिन हो गये हैं और अब जब टूर्नामेंट उनकी सरजमीं पर हो रहा है तो वे ट्राफी जीतने के लिए बेताब होंगे।

दो बार टी20 विश्व कप विजेता टीम के कप्तान डेरेन सैमी अब कोच के तौर पर टीम के साथ हैं और रोवमैन पॉवेल की अगुआई वाली टीम ने अभ्यास मैच में आस्ट्रेलिया पर जीत हासिल कर अपने इरादे पहले ही जाहिर कर दिये।

लेकिन आस्ट्रेलिया की टीम अपने पूरे खिलाड़ियों के साथ नहीं खेल रही थी और इस मैच में टीम के केवल नौ खिलाड़ी ही खेल सके थे।

निकोलस पूरन मध्यक्रम में अहम भूमिका निभायेंगे लेकिन वेस्टइंडीज की टीम में पॉवेल, आंद्रे रसेल, शिमरोन हेटमायर, शेरफाने रदरफोर्ड और रोमारियो शेपर्ड जैसे खिलाड़ी मौजूद हैं जिससे वह मजबूत बल्लेबाजी लाइन अप वाली टीम में से एक है।

हाल में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को तीसरा खिताब दिलाने के बाद रसेल गेंद और बल्ले दोनों में शानदार फॉर्म में हैं। वेस्टइंडीज इस तरह घरेलू सरजमीं पर टी20 विश्व कप जीतने वाली पहली टीम भी बनना चाहेगी।

टीम ने चोटिल और अनुभवी जेसन होल्डर की जगह तेज गेंदबाज ओबेद मैकॉय को उतारा है जो वेस्टइंडीज ए के नेपाल के हालिया दौरे में सर्वाधिक विकेट झटकने वाले गेंदबाज रहे।

वहीं असादुल्ला वाला की अगुआई वाली पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) 2021 के बाद दूसरी बार इस टूर्नामेंट में खेलेगी, उसने जुलाई 2023 में पूर्वी एशिया पैसिफिक क्षेत्रीय फाइनल के जरिये अपना स्थान पक्का किया। वाला 2021 अभियान में 10 खिलाड़ियों में से एक थे। टीम में आठ आल राउंडर हैं।

टीमें इस प्रकार हैं :

वेस्टइंडीज: रोवमैन पॉवेल (कप्तान), अल्जारी जोसफ (उपकप्तान), जॉनसन चार्ल्स, रोस्टन चेस, शिमरोन हेटमायर, शाई होप, अकील हुसैन, शमर जोसफ, ब्रैंडन किंग, ओबेद मैककॉय, गुडाकेश मोती, निकोलस पूरन, आंद्रे रसेल, शेरफेन रदरफोर्ड और रोमारियो शेफर्ड।

पापुआ न्यू गिनी: असादुल्ला वाला (कप्तान), एली नाओ, चाड सोपर, सीजे अमिनी, हिला वेरे, हिरी हिरी, जैक गार्डनर, जॉन कारिको, काबुआ वागी मोरिया, किपलिंग डोरिगा, लेगा सियाका, नॉर्मन वनुआ, सेमा कामिया, सेसे बाउ और टोनी उरा।

मैच भारतीय समयानुसार रात 8 बजे शुरू होगा।