Home हेल्थ डाइटीशियन के अनुसार सुबह खाली पेट न खाएं ये फल

डाइटीशियन के अनुसार सुबह खाली पेट न खाएं ये फल

3

सुबह खाली पेट हम क्या खा रहे हैं, इसका असर हमारी सेहत पर अच्छा या बुरा बन सकता है. इसके अलावा फलों को आमतौर पर हेल्दी डाइट माना जाता है, लेकिन कुछ फलों को खाली पेट खाने से बचना चाहिए.

1. केला

केला पोषक तत्वों से भरपूर होता है और ये इंस्टेंट एनर्जी देता है, लेकिन खाली पेट केला खाने से खून में मैग्नीशियम का स्तर तेजी से बढ़ सकता है, जिससे दिल से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए केले को सुबह के नाश्ते के साथ या किसी अन्य भोजन के साथ खाना अधिक सुरक्षित होता है. आमतौर पर इसे दूध में मिलाकर खाया जाता है.

2. खट्टे फल

संतरा, नींबू, अंगूर आदि जैसे खट्टे फलों में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा अधिक होती है. हालांकि खाली पेट इन फलों का सेवन करने से एसिडिटी और गैस्ट्रिक समस्याएं हो सकती हैं. खट्टे फल पेट में एसिड का स्तर बढ़ा सकते हैं, जिससे एसिड रिफ्लक्स और जलन की समस्या हो सकती है.

3. आम

आम मीठे और रसदार होते हैं और गर्मियों में बहुत पसंद किए जाते हैं. लेकिन सुबह खाली पेट आम खाने से पेट में जलन और एसिडिटी की समस्या हो सकती है. आम की तासीर गर्म होती है, जो खाली पेट इसे खाने से पेट में असहजता पैदा कर सकती है.

4. लीची

लीची का स्वाद मीठा होता है, लेकिन खाली पेट लीची खाने से बचना चाहिए. लीची में प्राकृतिक शुगर की मात्रा अधिक होती है, जो ब्लड शुगर लेवल को अचानक बढ़ा सकती है. ये स्थिति खास तौर से उन लोगों के लिए खतरनाक हो सकती है जो डायबिटीज के मरीज हैं.

5. पपीता

पपीता स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है और पाचन तंत्र के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन खाली पेट पपीता खाने से पेट में ऐंठन और दस्त जैसी समस्याएं हो सकती हैं. पपीते में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो खाली पेट इसे खाने से पेट में गड़बड़ी कर सकता है.

6. तरबूज

तरबूज एक हाईड्रेटिंग फल है, जो गर्मियों में शरीर को ठंडक प्रदान करता है. हालांकि सुबह खाली पेट तरबूज खाने से गैस्ट्रिक समस्याएं हो सकती हैं. तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होती है, जिससे पेट में भारीपन और असहजता महसूस हो सकती है.

7. अनानास

अनानास में ब्रोमेलैन एंजाइम होता है, जो डाइजेशन में मददगार होता है, लेकिन खाली पेट अनानास खाने से पेट में जलन और उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. अनानास की तासीर भी खट्टे फलों जैसी होती है, जिससे एसिडिटी की संभावना बढ़ जाती है.

इन बातों का रखें ख्याल

फलों को सुबह के समय नाश्ते के साथ या उसके बाद खाना अधिक लाभकारी होता है. अगर आप खाली पेट फल खाना ही चाहते हैं, तो सेब, नाशपाती, या ताजे नारियल का पानी जैसे हल्के और मीठे फलों का चयन कर सकते हैं. ध्यान रखें कि किसी भी फल को संयमित मात्रा में ही सेवन करें और विविधता बनाए रखें ताकि सभी प्रकार के पोषक तत्व मिल सकें.