Home मध्यप्रदेश मिलन रेस्टोरेंट में शार्ट सर्किट से लगी भीषण आग, दमकलों ने ढाई...

मिलन रेस्टोरेंट में शार्ट सर्किट से लगी भीषण आग, दमकलों ने ढाई घंटे बाद पाया काबू

3

भोपाल

 एमपी नगर स्थित मिलन रेस्टोरेंट के टावर और तीसरी मंजिल में शनिवार रात 10 बजे लगी भीषण आग को बुझाने के लिए फायरब्रिगेड मौके पर पहुंची। जहां एक घंटे तक दमकलों ने आग बुझाने का प्रयास किया, लेकिन देखते ही देखते आग बढ़ती चली गई। इसके एक घंटे के बाद हाइड्रोलिक प्लेटफार्म को लाया गया, जिसकी मदद से आग पर काबू पा लिया गया। इस दौरान मौके पर बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ जुटी रही। वहीं रेस्टोरेंट के मालिक और भवन में संचालित बेकरी, कार्यालयों के मालिक भी पहुंच गए थे।उनका कहना था कि यदि सबसे पहले हाइड्रोलिक को बुलाया गया होता तो आग को एक घंटे में ही काबू कर लिया होता। आग लगने से तीसरी मंजिल में रखा सामान, फर्नीचर आदि पूरी तरह से जलकर खाक हो गया। आग लगने की प्राथमिक वजह शाट सर्किट बताई जा रही है।

पुलिस बल भी पहुंचा
जानकारी के अनुसार मिलन रेस्टोरेंट के टावर और तीसरी मंजिल से रात 10 बजे लोगों ने धुआं निकलते हुए देखा तो उन्होंने पुलिस कंट्रोल रूम को सूचना दी। पुलिस की सूचना पर फायर दमकलें और एमपीनगर थाने का स्टाफ मौके पर पहुंच गया था। रेस्टोरेंट को खाली कराने और बिजली आपूर्ति बंद कराने के बाद दमकलों ने आग बुझाना शुरू किया। इस दौरान आग बढ़ती जा रही थी। माता मंदिर, छोला, गोविंदपुरा, फतेहगढ़ फायर स्टेशन से लगभग एक दर्जन दमकलें मौके पर पहुंची। जहां आग बुझाने का प्रयास जारी रहा।

बाद में पहुंची हाइड्रोलिक
इसके बाद भी जब आग काबू में नहीं आ रही थी तो रात 11 बजे हाइड्रोलिक प्लेटफार्म को लाया गया। जिसकी मदद से फायरकर्मियों ने तीसरी मंजिल में लगी आग पर काफी हद तक काबू पा लिया था।इस दौरान पुलिस फायरब्रिगेड की मदद से आग साढ़े 12 बजे तक बुझ गई थी लेकिन टावर पर रखे जनरेटर में आग लगी हुई थी। जिसे रात एक बजे तक दमकलों ने बुझा दिया था।

दो बार बिजली गुल होने के दौरान भड़की आग
प्रत्यक्षदर्शी और पास ही संचालित एक रेस्टोरेंट के मालिक अंकित जैन ने बताया कि शनिवार रात 10 बजे वह अपने रेस्टोरेंट में थे। तब ही मिलन के टावर से धुआं निकलना शुरू हुआ। देखते ही देखते आग तीसरी मंजिल पर फैल गई थी। उन्होंने बताया कि इससे पहले दो बार बिजली गुल हुई थी। इस दौरान ही शार्ट सर्किट हुआ और आग भड़क गई। हालांकि अभी आग लगने के सही कारणों का पता नहीं चल सका है।

लोगों का लगा जमघट, दमकलें लाने में हुई समस्या
आग लगने के दौरान मौके पर बड़ी संख्या में लोगों का जमघट लग गया। मिलन की बिल्डिंग सड़क के किनारे पर स्थित होने से दमकलों को लाने में कर्मचारियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। इसके साथ ही ज्योति टाकीज मुख्य मार्ग पर भी जाम लग गया। पुलिस ने लोगों को मौके से खदेड़ा तो वहीं यातायात भी सुचारू करवाया। तब जाकर दमकलों के आवागमन का रास्ता साफ हो सका।

तीसरी मंजिल पर स्थित हैं ये प्रतिष्ठान
जानकारी के अनुसार मिलन की तीसरी मंजिल पर केक बनाने की बेकरी, एक फायनेंस कंपनी का आफिस, कोचिंग सेंटर सहित अन्य कार्यालय स्थित हैं। जिनके संचालक मौके पर पहुंच गए थे। इनमें महिलाएं भी शामिल थी। जो आग लगने के दौरान हाथ जोड़कर खड़ी हुईं थीं।