Home हेल्थ गर्मी और लू से बचने के लिए खाएं खीरा

गर्मी और लू से बचने के लिए खाएं खीरा

2

मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में पारा तेजी से बढ़ने वाला है। बात सिर्फ दिल्ली की करें तो, यहां तापमान 37 डिग्री तक पहुंच सकता है। ऐसे में मौसम के इस सितम को देखते हुए आपको अपने शरीर को गर्मी से बचाने के लिए तैयार कर लेना चाहिए और इसी काम में कारगर है खीरा। जी हां, गर्मियों में सुबह खाली पेट खीरा  खाना आपको पानी की कमी और लू लगने से बचा सकता है। कैसे, जानते हैं लू बचने के इस कारगर उपाय के बारे में।

गर्मियों में सुबह खाली पेट खाएं खीरा
लू लगने से बचने का सीधा उपाय ये है कि आप अपने शरीर का तापमान सही रखें। साथ ही किसी भी हाल में आपके अंदर पानी की कमी नहीं होनी चाहिए नहीं तो आप लू और ड्रिहाइड्रेशन के आसान शिकार हो सकते हैं। खीरा जो कि 90 प्रतिशत तक पानी से भरपूर है इन दोनों की कामों को करने में मददगार है।

डिहाइड्रेशन से बचा सकता है खीरा
सुबह खाली पेट खीरा खाना के फायदे में सबसे बड़ा फायदा ये है कि खीरा खाना आपके शरीर में पानी की मात्रा बढ़ाता है और इससे आप डिहाइड्रेशन से बच सकते हैं। ये आपके शरीर में दिनभर पानी की पर्याप्त मात्रा और संतुलन को कायम रखता है।

पेट ठंडा रखता है खीरा
पेट ठंडा रखने के लिए खीरा खाना कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, ये पेट में पित्त को शांत करता है और इसकी गर्मी को ठंडा करता है। इस तरह ये दिन भर आपके पाचन तंत्र के साथ शरीर में ठंडक बनाए रखता है जिससे आप गर्मी में मतली, गैस और बदहजमी से बच सकते हैं।

गर्मी बढ़ने के साथ तापमान बैलेंस करने में मददगार
गर्मी बढ़ने के साथ आपको रोजाना 1 से 2 खीरा खाना चाहिए। ये शरीर में तापमान को बैलेंस करने में मदद करता है जिससे आप गर्म हवाओं के असर को कम कर सकते हैं। इस तरह ये लू से बचाता है। तो, गर्मी बढ़ रही है। रोजाना सुबह खाली पेट खीरा खाना शुरू कर दें।