Home राजनीति एग्जिट पोलवाद-विवाद में हिस्सा नहीं लेगी कांग्रेस, अमित शाह बोले- उन्हें पता...

एग्जिट पोलवाद-विवाद में हिस्सा नहीं लेगी कांग्रेस, अमित शाह बोले- उन्हें पता है कि वो हार रहे हैं

8

नईदिल्ली

लोकसभा चुनाव के लिए सातवें और आखिरी चरण की वोटिंग आज होने जा रही है. वोटिंग खत्म होने के बाद शाम को एग्जिट पोल आने शुरू हो जाएंगे. लेकिन कांग्रेस ने फैसला लिया है कि टीवी चैनल पर एग्जिट पोल पर होने वाली डिबेट में वे हिस्सा नहीं लेंगे. कांग्रेस के इस फैसले पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने चुटकी ली है.

अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस लंबे समय से डिनायल मोड में रही है. पूरे चुनाव में वो प्रचार करती रही कि उन्हें बहुमत मिलेगा, लेकिन वो स्थिति जानते हैं कि आने वाले एग्जिट पोल में उनकी करारी हार होगी. इसलिए वो मीडिया का सामना नहीं कर सकते और एग्जिट पोल का बायकॉट कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि एग्जिट पोल काफी समय से होते आ रहे हैं, लेकिन इस बार उन्हें हार का कारण समझ नहीं आ रहा है, इसलिए वो बायकॉट कर रहे हैं. शाह ने कहा कि जब से राहुल गांधी ने कांग्रेस की कमान संभाली है, तब से कांग्रेस डिनायल मोड में है.

शाह ने कहा कि कांग्रेस को अपनी प्रचंड हार का पता चल गया है, तो अब किस मुंह से मीडिया और जनता को फेस करे? इसलिए कांग्रेस एग्जिट पोल से भाग रही है. मैं कांग्रेस पार्टी से कहना चाहता हूं कि भागो नहीं, हार का सामना करके आत्मचिंतन करो.

अमित शाह की ये टिप्पणी कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा के बयान के बाद आई है, जिसमें उन्होंने कहा था कि पार्टी ने एग्जिट पोल की डिबेट में हिस्सा नहीं लेने का फैसला लिया है. उन्होंने सोशल मीडिया X पर लिखा कि कांग्रेस की नजरों में परिणाम घोषित होने से पहले किसी भी तरह के सार्वजनिक अनुमान लगा कर घमासान में भाग लेकर टीआरपी के खेल का कोई औचित्य नहीं है.

पवन खेड़ा ने कहा था कि किसी भी बहस का मकसद दर्शकों का ज्ञानवर्धन करना होता है. कांग्रेस 4 जून से डिबेट में फिर से भाग लेगी. बता दें कि चुनाव आयोग की गाइडलाइंस के मुताबिक, टीवी चैनल एक जून को शाम साढ़े 6 बजे के बाद एग्जिट पोल का डेटा और उसके नतीजे दिखा सकते हैं.