Home विदेश अमेरिका की टाइम मैगजीन ने 2024 की दुनिया के सबसे प्रभावशाली कंपनियों...

अमेरिका की टाइम मैगजीन ने 2024 की दुनिया के सबसे प्रभावशाली कंपनियों की लिस्ट जारी की, भारत का दबदबा

8

नई दिल्ली
अमेरिका की टाइम (Time) मैगजीन ने 2024 की दुनिया के सबसे प्रभावशाली कंपनियों (Most Influential Companies) की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में भारत की तीन कंपनियों ने भी अपनी जगह बनाई है। टाइम की शीर्ष 100 प्रभावशाली कंपनियों में जगह बनाने वाली इंडियन कंपनियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और टाटा ग्रुप शामिल हैं। टाइम मैगजीन ने अपनी इस लिस्ट को 5 कैटगरी में तैयार किया है, जिसमें लीडर्स, डिसरप्टर्स, इनोवेटर्स, टाइटन्स और पायनियर्स शामिल हैं। रिलायंस और टाटा ग्रुप को टाइटन्स कैटेगरी और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को पायनियर्स कैटेगरी में स्थान मिला है। इन पांचों कैटेगरी में 20 कंपनियां शामिल है।

इंडियाज जगरनॉट – रिलायंस इंडस्ट्रीज
टाइम मैगजीन ने रिलायंस इंडस्ट्रीज को ‘इंडियाज जगरनॉट’ का टाइटल दिया है। इस लिस्ट को शेयर करते हुए टाइम मैगजीन ने रिलायंस के बारे में लिखा है कि इसकी शुरुआत कपड़ा और पॉलिएस्टर कंपनी के रूप में हुई, जो आज दुनिया की टॉप कंपनियों में शुमार है। इसके साथ ही यह भारत की सबसे वैल्युएबल कंपनी भी है। मुकेश अंबानी के नेतृत्व में रिलायंस इंडस्ट्रीज आज एनर्जी, रिटेल और टेलीकॉम समेत कई कारोबार करती है। इससे पहले साल 2021 में रिलायंस समूह की जियो प्लेटफॉर्म्स ने इस लिस्ट में अपनी जगह बनाई थी। यह भारत की प्रमुख डिजिटल सर्विस प्रोवाइडर और टेक कंपनी है। टाइम मैगजीन ने अपनी रिपोर्ट में रिलायंस और डिज्नी के बीच हुए 8.5 अरब डॉलर के डील का भी जिक्र किया है। उसका कहना है कि इस डील से रिलायंस की स्ट्रीमिंग सेक्टर में मजबूत पकड़ हो जाएगी।
 
टाइम की इस लिस्ट में टाटा ग्रुप भी शामिल है। यह भारत की सबसे पुरानी कंपनियों में से एक है। टाटा ग्रुप के पोर्टफोलियो की बात करें तो इसमें स्टील, सॉफ्टवेयर, घड़ियां, केबल, नमक, अनाज, रिटेल, इलेक्ट्रॉनिक्स, पावर, मोटर व्हीकल, फैशन और होटल तक फैला हुआ है। इसके साथ ही टाटा ग्रुप की टेक कंपनी ने एआई और सेमीकंडक्टर सेक्टर में भी निवेश किया है। इसके साथ ही यह आईफोन असेंबल करने वाली पहली भारतीय कंपनी भी बन गई है।

टाइम मैगजीन ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को भी अपनी लिस्ट में शामिल है। यह दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी है। सीरम हर साल 3.5 अरब खुराक बनाती है। कोविड के दौरान कंपनी ने करोड़ों लोगों के लिए वैक्सीन की खुराक बनाई थी।