Home राज्यों से उत्तर प्रदेश भीषण गर्मी में इंसानों को ही नहीं बिजली के बड़े-बड़े ट्रांसफार्मरों को...

भीषण गर्मी में इंसानों को ही नहीं बिजली के बड़े-बड़े ट्रांसफार्मरों को भी ठंडा करने की जरूरत पड़ रही

6

अलीगढ़
अलीगढ़ में भीषण गर्मी पड़ रही है और पारा 45 डिग्री के पार चल रहा है. ऐसे में बिना बिजली के दिन और रात काटना मुश्किल है. क्योंकि पंखा, कूलर, फ्रीज, एसी सबकुछ बिजली पर ही निर्भर है. वहीं गर्मी में निर्बाध बिजली सप्लाई हो सके इसके लिए ट्रांसफर्मर्स को भी ठंडा रखना जरूरी हो गया है. ऐसे में ट्रांसफार्मर को ठंडा रखने के लिए उनके पास कूलर लगाए गए हैं. अधिक तापमान बढ़ने पर ट्रांसफर्मर में आग लग जाती है.

अब यह कहना कतई गलत नहीं होगा कि जहां भीषण गर्मी में आमजन को कूलर और ऐसी की जरूरत पड़ रही है, तो वहीं दूसरी ओर अब  ट्रांसफार्मर भी बिना कूलर की हवा के राह नहीं पा रहे हैं. दरअसल, अलीगढ़ के लाल डिग्गी विद्युत उपकेंद्र पर लगे ट्रांसफार्मरों के लिए भीषण गर्मी में कूलर लगाए गए हैं जो ट्रांसफॉर्मरों को ठंडी हवा दे रही है.

ट्रांसफर्मर में लग जाती है आग
बताया जाता है कि गर्मी के कारण ज्यादा हीट हो जाने पर ट्रांसफर्मर फट जाते हैं या उनमें आग लग जाती है. इससे पूरी बिजली सप्लाई की व्यवस्था गड़बड़ा जाती है. लोगों को इस प्रचंड गर्मी में निर्बाध रूप से बिजली की सप्लाई मिलती रहे और ट्रांसफर्मर भी ठंडा रहे. इस वजह से बिजली घरों में ट्रांसफर्मर के लिए कूलर लगाए गए हैं.

60 डिग्री तक पहुंच जाता है बिजली घर का टेम्प्रेचर
विद्युत विभाग के जूनियर इंजीनियर ने बताया कि अलीगढ़ में भीषण गर्मी पड़ रही है और पारा 45 डिग्री के पार चला गया है. ऐसे में ट्रांसफार्मर का टेंपरेचर 60 डिग्री के लगभग रहता है. ऐसे भीषण गर्मी में कूलर लगाने की आवश्यकता पड़ती है. कूलर न लगाने की वजह से ट्रांसफॉर्मर में आग लगने और अन्य कई तरीके की समस्या होने की संभावना बनी रहती है. इसके चलते विद्युत ट्रांसफार्मरों को ठंडी हवा देने के लिए कूलर लगाये गए है.