Home खेल 14 बार के चैम्प‍ियन राफेल नडाल बाहर फ्रेंच ओपन में हुए ...

14 बार के चैम्प‍ियन राफेल नडाल बाहर फ्रेंच ओपन में हुए सबसे बड़ा उलटफेर के शिकार

4

पेरिस

लाल बजरी के बादशाह रहे राफेल नडाल फ्रेंच ओपन के पहले दौर में अलेक्जेंडर ज्वेरेव से 3- 6, 6- 7, 3-6 से हार गए और माना जा रहा है कि 14 बार के चैम्पियन का रोलां गैरो पर यह आखिरी मैच था. वहीं भारतीय ख‍िलाड़ी सुम‍ित नागल को भी हार मिली है.

अपने लंबे और सुनहरे करियर में पहली बार नडाल क्लेकोर्ट पर लगातार दो मैच हारे हैं. फ्रेंच ओपन में पहली बार वह चौथे दौर से पहले बाहर हुए हैं. क्लेकोर्ट पर इस ग्रैंडस्लैम में उनका करियर रिकॉर्ड अब 112-4 हो गया है.

       भारत के सुमित नागल (Sumit Nagal) को फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट में अपने पदार्पण मैच में ही सोमवार को यहां रूस के कारेन खाचनोव के हाथों सीधे सेटों में हार का सामना करना पड़ा. भारत के चोटी की एकल खिलाड़ी और विश्व रैंकिंग में 95वें नंबर पर काबिज नागल के पास खाचनोव की दमदार सर्विस और करारे शॉट का कोई जवाब नहीं था. उन्होंने तीसरे सेट में जरूर शानदार खेल दिखाया लेकिन इसके बावजूद वह पहले दौर में 2-6, 0-6, 6-7 (5-7) से हार गए.

नागल ने ऑस्ट्रेलियन ओपन में दुनिया के 31वें नंबर के अलेक्जेंडर बुब्लिक को हराकर चौंका दिया था लेकिन लाल बजरी पर वह अपना यह करिश्मा नहीं दोहरा पाए. मैच से पहले बारिश आने के कारण कोर्ट थोड़ा धीमा हो गया था जो लंबी रैलियों के लिए आदर्श था. भारतीय खिलाड़ी ने अच्छी शुरुआत की लेकिन वह खाचनोव थे जिन्होंने तीसरे गेम में नागल की सर्विस तोड़ी.

इसके बाद बारिश के कारण 21 मिनट तक खेल रुका रहा. खेल शुरू होने पर रूसी खिलाड़ी ने जबरदस्त खेल दिखाया और नागल को पस्त करने में कोई कसर नहीं छोड़ी. खाचनोव ने दोनों छोर से शॉट लगाए और ऐसे में भारतीय खिलाड़ी के लिए अंक बनाना मुश्किल हो गया.

22 बार के ग्रैंडस्लैम चैम्पियन नडाल तीन जून को 38 वर्ष के हो जाएंगे. वह जनवरी 2023 से कूल्हे और पेट की चोटों से जूझ रहे हैं. इस साल उन्होंने 15 मैच खेले और उनका रिकॉर्ड 8-7 का रहा है. चोटों की वजह से उनकी रैंकिंग गिरकर 275वीं हो गई और फ्रेंच ओपन में पहली बार वह गैर वरीय खिलाड़ी थे.

इसी वजह से पहले ही दौर में उनका सामना चौथी वरीयता प्राप्त ज्वेरेव से हुआ जो 2020 अमेरिकी ओपन उपविजेता रहे, टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता और पिछले तीन साल में हर बार यहां सेमीफाइनल में पहुंचने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं.

वह फ्रेंच ओपन में इससे पहले 2010 में रॉबिन सोडरलिंग से और 2015 तथा 2021 में नोवाक जोकोविच से हारे थे.

सुमित नागल फ्रेंच ओपन के पहले दौर में बाहर

भारत के सुमित नागल को फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट में अपने पदार्पण मैच में ही  रूस के कारेन खाचनोव के हाथों सीधे सेटों में हार का सामना करना पड़ा.

भारत के चोटी की एकल खिलाड़ी और विश्व रैंकिंग में 95वें नंबर पर काबिज नागल के पास खाचनोव की दमदार सर्विस और करारे शॉट का कोई जवाब नहीं था. उन्होंने तीसरे सेट में जरूर शानदार खेल दिखाया, लेकिन इसके बावजूद वह पहले दौर में 2-6, 0-6, 6-7 (5-7) से हार गए.