Home व्यापार हुंदै ने चेन्नई में ईवी चार्जिंग स्टेशन किया स्थापित, तमिलनाडु में 100...

हुंदै ने चेन्नई में ईवी चार्जिंग स्टेशन किया स्थापित, तमिलनाडु में 100 सुविधाएं स्थापित करने की योजना

3

हुंदै ने चेन्नई में ईवी चार्जिंग स्टेशन किया स्थापित, तमिलनाडु में 100 सुविधाएं स्थापित करने की योजना

नाज़ारा टेक के प्रवर्तक ने मौजूदा निवेशक प्लूटस वेल्थ मैनेजमेंट को 6.38 प्रतिशत हिस्सेदारी बेची

जिप इलेक्ट्रिक ने जापानी कंपनी ईएनईओएस से 1.5 करोड़ अमेरिकी डॉलर जुटाए

चेन्नई
 वाहन विनिर्माता हुंदै मोटर इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) ने यहां अपने इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) फास्ट चार्जिंग स्टेशन के उद्घाटन की  घोषणा की। कंपनी के अनुसार, यह तमिलनाडु में ऐसी 100 सुविधाएं स्थापित करने की दिशा में उसका पहला कदम है।

प्रसे विज्ञप्ति के अनुसार, 180 किलोवाट डीसी फास्ट चार्जिंग स्टेशन में 150 किलोवाट और 30 किलोवाट कनेक्टर शामिल हैं। यहां स्पेंसर प्लाजा में स्थापित किया गया है। यह ब्रांड तथा मॉडल से परे सभी चार पहिया वाहनों की जरूरतों को पूरा करेगा।

एचएमआईएल के कार्यकारी निदेशक (कॉर्पोरेट प्लानिंग) जे. वान रयू के हवाले से विज्ञप्ति में कहा गया, ‘‘भारत में एचएमआईएल के 28 साल पूरे होने का जश्न मनाते हुए चेन्नई में अपने पहले 180 किलोवाट फास्ट पब्लिक चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन करते हुए खुशी हो रही है। हुंदै के ‘‘मानवता के लिए प्रगति’’ के दृष्टिकोण के अनुरूप हमारा लक्ष्य सभी ईवी उपयोगकर्ताओं की सुविधा बढ़ाना है। इसलिए हमारे चार्जिंग स्टेशन का इस्तेमाल कोई भी चार-पहिया ईवी उपयोगकर्ता कर सकता है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ईवी परिवेश को बढ़ाने और राज्य भर में ईवी अपनाने के लिए अधिक लोगों को प्रेरित करने के लिए एचएमआईएल ने समूचे तमिलनाडु में 100 चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने का लक्ष्य रखा है।’’

नाज़ारा टेक के प्रवर्तक ने मौजूदा निवेशक प्लूटस वेल्थ मैनेजमेंट को 6.38 प्रतिशत हिस्सेदारी बेची

नई दिल्ली,
 नाज़ारा टेक्नोलॉजीज के प्रवर्तक मिटर इन्फोटेक ने मौजूदा निवेशक प्लूटस वेल्थ मैनेजमेंट को 48.8 लाख शेयर बेचे हैं, जो 6.38 प्रतिशत हिस्सेदारी के बराबर है।

प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, नाज़ारा टेक्नोलॉजीज की प्रवर्तक कंपनी का नियंत्रण बरकरार रखेंगे। नीतीश मित्तरसेन मुख्य कार्यपालक अधिकारी एवं संयुक्त प्रबंध निदेशक के रूप में अपनी वर्तमान भूमिका में बने रहेंगे।

विज्ञप्ति में कहा, ‘‘नाज़ारा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के प्रवर्तक मित्तर इन्फोटेक एलएलपी ने 27 मई 2024 को शेयर बाजार में लेनदेन के जरिए प्लूटस वेल्थ मैनेजमेंट एलएलपी को 48,84,000 शेयर बेचे जो मौजूदा शेयर पूंजी का 6.38 प्रतिशत है।’’

विज्ञप्ति के अनुसार, यह उन प्रवर्तकों के लिए नकदी प्रदान करेगा जिन्होंने कंपनी की वृद्धि के लिए 25 वर्ष समर्पित किए हैं।

इसमें कहा गया, प्लूटस वेल्थ मैनेजमेंट एलएलपी 2020 (प्री-आईपीओ) से नाज़ारा में निवेशक रहा है। वह इस ‘ब्लॉक’ लेनेदने के जरिए अपनी शेयरधारिता बढ़ाकर कंपनी की संभावनाओं में मजबूत विश्वास दिखाता है।

जिप इलेक्ट्रिक ने जापानी कंपनी ईएनईओएस से 1.5 करोड़ अमेरिकी डॉलर जुटाए

मुंबई
 जिप इलेक्ट्रिक ने जापान की कंपनी ईएनईओएस से 1.5 करोड़ अमेरिकी डॉलर जुटाए हैं।

कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘सीरीज सी फंडिंग’ के तहत 1.5 करोड़ अमेरिकी डॉलर जुटाए गए। यह पांच करोड़ अमेरिकी डॉलर के वित्त पोषण चक्र का हिस्सा है। इसमें चार करोड़ अमेरिकी डॉलर इक्विटी निवेश, जबकि बाकी एक करोड़ अमेरिकी डॉलर कर्ज है।

‘सीरीज सी’ वित्त पोषण चक्र में मौजूदा निवेशकों 9यूनिकॉर्न्स, आईएएन फंड, उद्यम उत्प्रेरक, डब्ल्यूएफसी और अन्य ने भी हिस्सा लिया।

बयान में कहा गया इस राशि का इस्तेमाल जिप के बेड़े को 21,000 से दो लाख इलेक्ट्रिक स्कूटर तक विस्तारित करने और 2026 तक भारत के 15 शहरों में अपनी सेवाओं का विस्तार करने के लिए किया जाएगा।

जिप इलेक्ट्रिक के सह-संस्थापक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी आकाश गुप्ता ने कहा कि ताजा निवेश जिप को टिकाऊ ईवी समाधानों के साथ अंतिम छोर तक ‘डिलीवरी’ करने में मदद करेगा। उन्होंने कहा, ‘‘हम अपने बेड़े का विस्तार करने और अपने प्रौद्योगिकी मंच को बढ़ाने के लिए उत्सुक हैं…’’

एनटीपीसी ने अखिलेश सिंह को बोंगाईगांव इकाई का प्रमुख किया नियुक्त

गुवाहाटी
सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली कंपनी एनटीपीसी ने अखिलेश सिंह को असम में अपने बोंगाईगांव संयंत्र की व्यापार इकाई का प्रमुख नियुक्त किया है।

एनटीपीसी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि सिंह पहले छत्तीसगढ़ में कंपनी की 1,600 मेगावाट की लारा इकाई का नेतृत्व कर रहे थे। सिंह ने के. सी. मुरलीधरन का स्थान लिया है। मुरलीधरन को एनटीपीसी दादरी में परियोजना प्रमुख के रूप में स्थानांतरित किया गया है। सिंह ने सोमवार को अपना कार्यभार संभाल लिया।

भागलपुर विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री लेने के बाद सिंह 1993 में एक कार्यकारी प्रशिक्षु के रूप में एनटीपीसी में शामिल हुए थे।

विज्ञप्ति के अनुसार, अपने नए प्रभार के तहत सिंह असम में एनटीपीसी बोंगाईगांव में सभी गतिविधियों के समन्वय के लिए जिम्मेदार होंगे। एनटीपीसी बोंगाईगांव की उत्पादन क्षमता 750 मेगावाट है।