Home राज्यों से राजस्थान में गर्मी ने ली दिहाड़ी मजदूर की जान, स्वास्थ्य मंत्री ने...

राजस्थान में गर्मी ने ली दिहाड़ी मजदूर की जान, स्वास्थ्य मंत्री ने हीट वेब प्रबंधन के लिए बुलाई उच्च स्तरीय बैठक

6

जैसलमेर/अजमेर.

भीषण गर्मी ने राजस्थान में एक और व्यक्ति की जान ले ली। अजमेर के सराना गांव निवासी 40 वर्षीय मोतीसिंह की लू लगने से मौत हो गई। मोतीसिंह दिहाड़ी मजदूर था। रूपनगढ़ गांव में ट्रैक्टर में पत्थर भरते समय अचानक उसकी तबीयत बिगड़ गई, जिससे उसे सीएचसी रूपनगढ़ लाया गया, जहां से उसे जिला अस्पताल किशनगढ़ रैफर किया गया था। प्रोटोकॉल एवं गाइड लाइन के अनुसार रोगी को उपचार देते हुए एम्बुलेंस से किशनगढ़ रवाना किया गया, लेकिन रास्ते में ही उसकी मृत्यु हो गई।

वहीं  जैसलमेर में भी हीट स्ट्रोक से एक व्यक्ति की मौत की सूचना है। जानकारी के मुताबिक 55 वर्षीय शिव निवासी सूरज पुत्र राणाराम, निवासी बाड़मेर की गर्मी के कारण मौत हो गई। मृतक जैसलमेर में टेलर का काम करता था। जैसलमेर में हीट स्ट्रोक के दो अन्य मामले भी सामने आए हैं।

रिफानरी कर्मचारी हीट स्ट्रोक की चपेट में
इधर बालोतरा रिफाइनरी में कार्यरत भरतपुर निवासी जीतू कटारा भी हीट स्ट्रोक के चलते बेहोश हो गया। इसके बाद कटारा को बालोतरा के राजकीय चिकित्सालय में पहुंचाया गया, जहां तत्काल उपचार उपलब्ध करवाकर, उसका जीवन बचाया गया। 

27 एवं 28 मई को उच्च स्तरीय समीक्षा
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर प्रदेश में हीट वेव प्रबंधन एवं मौसमी बीमारियों को लेकर 27 एवं 28 मई को उच्च स्तरीय बैठक में समीक्षा करेंगे। 27 मई को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित बैठक में राज्य स्तर के साथ ही जोनल स्तर के अधिकारी हीट वेव प्रबंधन एवं मौसमी बीमारियों के संबंध में की गई तैयारियों एवं गतिविधियों से अवगत कराएंगे। इसी प्रकार 28 मई को चिकित्सा शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित की जाएगी।