Home राज्यों से उत्तर प्रदेश बागपत के अस्पताल में लगी भीषण आग, 12 मरीज को सुरक्षित निकाला...

बागपत के अस्पताल में लगी भीषण आग, 12 मरीज को सुरक्षित निकाला गया

4

बागपत
उत्तर प्रदेश के बागपत जिले के बड़ौत में एक अस्पताल में आग लगने से बड़ा हादसा हो गया। आग लगने की सूचना मिलने के बाद दमकल गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया। दमकल की कुल 4 गाड़ियां मौके पर हैं। आग पर काबू पा लिया गया है।

 अस्पताल के अंदर 12 मरीज थे और उन सभी को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। अभी आग लगने के कारण की जानकारी नहीं है।
बागपत के मुख्य अग्निशमन अधिकारी अमरेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि सूचना मिलने के बाद तुरंत बाद दमकल की चार गाड़ियां अस्‍पताल के लिए रवाना की गईं। मरीजों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया और आग पर काबू पा लिया गया है। आग लगने का कारण अभी पता नहीं चल पाया है। चाइल्ड केयर यूनिट के डॉक्टर अभिनव तोमर ने बताया कि उन्हें सुबह करीब 4.30 बजे आग लगने की सूचना मिली। वे तुरंत अस्पताल पहुंचे। आग अस्‍पताल की ऊपरी मंजिल पर लगी थी और नीचे की एक मंजिल पर 15 बच्चों का इलाज चल रहा था। डॉ. तोमर ने कहा, 'हमारी प्राथमिकता सभी बच्चों को सुरक्षित बाहर निकालना था, क्योंकि उनमें से कुछ बच्चे वेंटिलेटर और ऑक्सीजन पर थे।" उन्होंने दावा किया कि उन सभी को शहर के अन्य अस्पतालों में स्थानांतरित कर दिया गया है।  

शार्ट सर्किट हो सकती है वजह

डॉ. तोमर ने कहा कि अन्य मरीजों का अस्पताल की दूसरी मंजिलों पर इलाज चल रहा था। उन्हें उनकी सही संख्या के बारे में जानकारी नहीं है, लेकिन सभी सुरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि ऊपरी मंजिल में अपशिष्ट पदार्थ डाले गए थे और आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट हो सकता है। आग पर काबू पाने के लिए दमकल की चार गाड़ियों को घंटों मशक्कत करनी पड़ी, जबकि डॉक्टरों और अन्य लोगों ने मरीजों को बाहर निकाला। अस्पताल में आग लगने की खबर से कस्बे में हड़कंप मच गया। स्थानीय लोगों के साथ मरीजों के परिजन भी बड़ी संख्या में वहां इक्‍ट्ठा हो गए थे।  

इस हादसे के बाद घटनास्थल का वीडियो सामने आया है जिसमें नजर आ रहा है कि आग अस्पताल के सबसे ऊपरी मंजिल में लगी है जिसे बुझाने का काम दमकलकर्मी कर रहे हैं।

राहत बचाव में लगे लोगों को आग बुझाने में सफलता मिल चुकी है. आग बुझने के बाद ऊपरी मंजिल से धुएं का गुब्बार निकलता नजर आ रहा है। आग पर काबू पाने के लिए दमकलकर्मियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। आग किस वजह से लगी इसका पता फिलहाल नहीं चल पाया है।