Home राज्यों से मोमबत्ती लेकर दुकान में चोरी करने घुसे चोर, आग लगने से एक...

मोमबत्ती लेकर दुकान में चोरी करने घुसे चोर, आग लगने से एक की मौत

5

मोमबत्ती लेकर दुकान में चोरी करने घुसे चोर, आग लगने से एक की मौत

झारखंड के राज्यपाल ने कतार में लगकर किया मतदान, लोगों से की वोट की अपील

संजय जायसवाल और हिना शहाब ने वोट डाला, लोगों से की मतदान की अपील

रांची
झारखंड के लातेहार जिले के बालूमाथ में एक दुकान में चोरी करने घुसे तीन चोर आग की लपटों में घिर गए। इनमें से एक की दुकान के भीतर ही मौत हो गई, जबकि दो अन्य बुरी तरह झुलस गए। घायलों को पुलिस ने इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया है। घटना  रात की बताई जा रही है।

बालूमाथ थाना क्षेत्र के पकरी गांव में जनरल स्टोर में तीन लोग चोरी के इरादे से घुसे थे। उनमें से एक हाथ में मोमबत्ती लेकर कैश काउंटर खंगाल रहा था। इसी दौरान मोमबत्ती हाथ से छुटकर नीचे गिर गई।

इस दौरान दुकान में रखे पेट्रोल के गैलन के संपर्क में आने से अचानक आग धधक उठी। दुकान में फंसे चोरों ने शोर मचाया तो आस-पास के लोग दौड़े। इनमें से दो को बाहर निकाल लिया गया, जबकि आग की लपटों में घिरे एक चोर की दुकान के अंदर ही मौत हो गई।

मृतक की पहचान बालूमाथ थाना क्षेत्र के निवासी अमित तुरी के रूप में हुई है। घायल चोरों के नाम सागर तुरी और सत्यम भुइयां हैं। घटना की सूचना पाकर पुलिस देर रात मौके पर पहुंची और दोनों घायलों को अस्पताल पहुंचाया। इनमें से एक सागर तुरी 80 फीसदी से ज्यादा झुलस गया है।

पुलिस ने सत्यम भुइयां का बयान दर्ज किया है। वह लातेहार जिले के मुरुप गांव का रहने वाला है। उसने कहा है कि वह पकरी गांव में अपने रिश्तेदार के घर आया था। अमित और सागर तुरी उसके बहला-फुसलाकर अपने साथ लेकर आए थे।

दुकान मालिक बालकेश्वर साहु ने पुलिस को बताया है कि आग से दुकान में हजारों रुपये का सामान जलकर नष्ट हो गया। बालूमाथ के डीएसपी आशुतोष सत्यम ने बताया कि पुलिस मामले की तहकीकात कर रही है।

 

झारखंड के राज्यपाल ने कतार में लगकर किया मतदान, लोगों से की वोट की अपील

रांची
 झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने रांची में कृष्ण लोक प्रशासन संस्थान स्थित बूथ पर सुबह सात बजे पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। यह बूथ राजभवन से 100 मीटर की दूरी पर स्थित है।

राज्यपाल जब बूथ पर पहुंचे तो उनसे पहले पांच मतदाता खड़े थे। राज्यपाल ने करीब पांच मिनट लाइन में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार किया। उन्होंने निर्वाचन पदाधिकारी को अपना पहचान पत्र दिखाया और इसके बाद ईवीएम पर अपना वोट रिकॉर्ड किया।

वोट डालने के बाद राज्यपाल ने सोशल मीडिया एक्स पर अपनी फोटो पोस्ट की। उन्होंने लिखा, “आज मैंने कृष्ण लोक प्रशासन संस्थान, रांची में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे भी अपने मताधिकार का उपयोग अवश्य करें। लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।”

लोकसभा चुनाव के छठे फेज में झारखंड की चार सीटों रांची, जमशेदपुर, धनबाद और गिरिडीह में सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया। झारखंड में चुनाव का यह तीसरा फेज है।

रांची के शहरी क्षेत्रों में स्थित कई बूथों पर सुबह छह बजे से ही वोटरों की लाइन लग गई। इनमें महिलाओं और युवा वोटरों की खासी तादाद है।

झारखंड में चार फेज के चुनाव में इस फेज में वोटरों और प्रत्याशियों की संख्या सबसे ज्यादा है। इन चारों सीटों पर कुल 82 लाख 16 हजार 506 वोटर हैं, जो 93 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम पर लिखेंगे। सबसे ज्यादा 22 लाख 85 हजार 237 मतदाता धनबाद संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में हैं। जबकि, सबसे कम 18 लाख 64 हजार 660 मतदाता गिरिडीह संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में हैं।

सबसे ज्यादा 27 प्रत्याशी रांची संसदीय क्षेत्र में हैं, जबकि जमशेदपुर और धनबाद में 25-25 प्रत्याशी हैं। गिरिडीह में 16 प्रत्याशी मैदान में हैं। ये चारों सीटें वर्ष 2019 के चुनाव में एनडीए के खाते में थीं

संजय जायसवाल और हिना शहाब ने वोट डाला, लोगों से की मतदान की अपील

पटना
लोकसभा चुनाव के छठे चरण के तहत शनिवार को बिहार की आठ सीटों पर मतदान जारी है। मतदान को लेकर मतदाताओं में उत्साह दिख रहा है। उमस भरी गर्मी के बीच मतदान केंद्रों पर लोगों की लंबी कतारें देखी जा रही हैं।

महिला वोटर भी बड़ी संख्या में वोट डालने के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रही हैं। इस बीच, पश्चिम चंपारण से भाजपा प्रत्याशी संजय जायसवाल और सीवान से निर्दलीय प्रत्याशी हिना शहाब ने मतदान केंद्र पहुंचकर वोट डाला।

पूर्व सांसद मोहम्मद शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब ने वोट डालने के बाद मतदाताओं से भी वोट डालने की अपील की। उन्होंने अन्य लोगों के कटाक्ष पर कहा कि इस कटाक्ष का अनुभव काफी पुराना है। वहीं पश्चिम चंपारण से भाजपा उम्मीदवार संजय जायसवाल अपनी पत्नी के साथ मतदान केंद्र पहुंचे और लाइन में खड़े होकर वोट डालने के लिए अपनी बारी का इंतजार किया।

वोट डालने के बाद उन्होंने पत्रकारों से बातचीत करते हुए लोगों से मतदान करने की अपील की। उन्होंने कहा कि देश के लोग संकल्पित हैं। लोगों ने तय कर रखा है कि वे तीसरी बार किसे प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं। इसलिए, अबकी बार 400 पार तय है।